Health Benefits Of Kale: केल एक बेतरीन हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे अक्सर 'सुपरफूड' के तौर पर जाना जाता है, हाल के कुछ वर्षों में इसे खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. लोग इसे सलाद के तौर पर सेवन करना पसंद करते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक हमें नियमित तौर से केल खाना चाहिए क्योंकि इसके कई बेशुमार फायदे हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केल खाने के फायदे


1. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर 
केल को न्यूट्रिएंट्स से भरपूर माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं. केल को हेल्दी डाइट में शामिल किया जाता है क्योंकि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स काफी कम पाया जाता है जिससे सेहत अच्छी रहती है.


2. दिल की सेहत के लिए अच्छा
केल में काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोक देता है जिससे हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है. केल में सॉल्युएबल और इनसॉल्युएबल दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं.


3. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर
केल को एंटीऑक्सिडेंट्स का रिच सोर्स माना जाता हैजिसमें क्वेरसेटिन (Quercetin) और केम्पफेरोल (Kaempferol) शामिल हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (Oxidative Stress) और सूजन (Inflammation) से निपटने में मदद करते हैं. ये यौगिक पुरानी बीमारियों को कम कर सकते हैं.


4. हड्डियां होंगी मजबूत
केल कैल्शियम का एक बढ़ियां सोर्स है, ये मिनरल हड्डियों की सेहत के लिए बेहत जरूरी है. केल से उन लोगों को खासतौर से फायदा होगा जिनको लैक्टोज इंटॉलरेंस है यानी वो डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करते. केल कैल्शियम के एब्जॉर्बशन में मदद करता है जिससे बोन डेंसिटी बढ़ जाती है.


5. कैंसर से बचाव
कई स्टडीज से पता चलता है कि केल के एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स का बेजोड़ कॉम्बिनेशन होता है जो कई तरह के कैंसर से हमारी रक्षा करते हैं इनमें ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलन कैंसर शामिल हैं, हलांकि अभी इसमें और रिसर्च की जरूरत है, लेकिन केल का फायदा आप जरूर उठाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.