उमस भरे मौसम में राहत पाना चाहते हैं आप? पहने इस तरह के कपड़े
Advertisement
trendingNow12315547

उमस भरे मौसम में राहत पाना चाहते हैं आप? पहने इस तरह के कपड़े

बारिश और गर्मी का मौसम जब एक साथ आता है, तो वेदर ह्यूमिड हो जाता है. इस दौरान शरीर से काफी ज्यादा पसीना निकलता है. ऐसे में आपके कपड़े कंफर्टेबल होने चाहिए.

उमस भरे मौसम में राहत पाना चाहते हैं आप? पहने इस तरह के कपड़े

Clothes For Humid Weather: उमस भरे मौसम में कपड़े पहनना एक चैलेंजिंग काम हो सकता है. हद से ज्यादा नमी और तापमान के साथ अनकंफर्टेबल होना लाजमी है. पसीने का पानी की तरह बहना कपड़ों को बदबूदार और दागदार बना देता है. ऐसें आरामदायक ऑउटफिट्स पहनना राहत का सबब साबित होगा. आइए जानते हैं कि ह्यूमिड वेदर में किस तरह के लिबास पहने जाने चाहिए.

ह्यूमिड वेदर में कैसे कपड़े पहनें?

1. हल्के और ढीले कपड़े चुनें

उमस भरे मौसम में हल्के और ढीले कपड़े पहनना सबसे अच्छा होता है. लूज आउटफिट्स आपके शरीर को हवा लगने देते हैं, जिससे पसीना जल्दी सूखता है और आपको ठंडक महसूस होती है. सूती, लिनन और खादी जैसे नेचुरल कपड़े इस मौसम के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि ये पसीना सोखने में सक्षम होते हैं.

2. हल्के रंग के कपड़े पहनें

हल्के रंग के कपड़े सूरज की किरणों को रिफ्लेक्ट करते हैं, जिससे आपको ठंडक महसूस होती है. सफेद, पेस्टल शेड्स, हल्का नीला, गुलाबी आदि रंग उमस भरे मौसम में पहनने के लिए अच्छे होते हैं. डार्क कलर के कपड़े सूरज की गर्मी को एब्जॉर्ब करते हैं, जिससे आपको ज्यादा गर्मी और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है

3. सिंथेटिक कपड़ों से बचें

सिंथेटिक कपड़े, जैसे पॉलिएस्टर और नायलॉन, इस मौसम के लिए उपयुक्त नहीं होते क्योंकि ये शरीर में हवा नहीं लगने देते और पसीने को भी नहीं सोखते. इससे आपके शरीर में गर्मी और चिपचिपाहट बढ़ सकती है. नेचुरल फाइबर से बने कपड़े पहनने की कोशिश करें, जो आपके शरीर को आरामदायक और सूखा रखें.

4. हल्के और नर्म अंडरगार्मेंट्स पहनें

बाहरी कपड़ों के अलावा आपको इस बात पर भी ध्यान देना है कि आप किस तरह के अंडरगार्मेंट्स पहन रहे हैं, ऐसे कपड़े हल्के और हवादार होने चाहिए. कॉटन और दूसरे नेचुरव फाइबर से बने अंडरगार्मेंट्स पहनें जो नमी को सोखने में सक्षम हों और आपको आरामदायक रखें.

5. हल्के और हवादार जूते पहनें

उमस भरे मौसम में हल्के और हवादार जूते पहनना जरूरी होता है. बंद जूते आपके पैरों को गर्म और पसीने से भर सकते हैं. सैंडल, फ्लिप-फ्लॉप्स, और खुले जूते इस मौसम के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि ये हवा को अंदर आने देते हैं और आपके पैरों को ठंडक पहुंचाते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news