Tongue Taste Change: इन बीमारियों में अचानक बदल जाता है जुबान का स्वाद, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी
Advertisement
trendingNow11907031

Tongue Taste Change: इन बीमारियों में अचानक बदल जाता है जुबान का स्वाद, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी

Taste Buds In Mouth: जुबान का स्वाद अगर चला जाए तो खाना खाने का जरा भई मन नहीं करता, आइए जानते हैं कि अगर कभी ऐसा हो जाए तो ये किन बीमारियों के संकेत हो सकते हैं.

Tongue Taste Change: इन बीमारियों में अचानक बदल जाता है जुबान का स्वाद, नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी

Why Taste Buds Change: बिना भोजन के हमारी जिंदगी ज्यादा दिन नहीं चल सकती, लेकिन हर कोई सिर्फ जिंदा रहने के लिए ही खाना नहीं खाता, बल्कि उसे फूड में बढियां टेस्ट चाहिए जिसकी जिम्मेदारी हमारे जुबान के ऊपर होती है.लेकिन कई बार हम जीभ में फीका स्वाद महसूस करते हैं और नजरअंदाज भी कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक है क्योकि फीकी जुबान कई गंभीर बीमारियों का संकत होती है. दरअसल बीमार होने पर हमारी जीभ के स्वाद और रंग में भी बदलाव आता है, यही वजह है कि डॉक्टर अक्सर इलाज के दौरान हमारी जुबान देखते हैं.

क्यों बदलता है जुबान का टेस्ट?

1. फ्लू (Flu)
जब किसी को फ्लू की बीमारी होती है तो ऐसे समय में जुबान के स्वाद में कमी हो सकती है. ये एक सामान्य शारीरिक समस्या होती है, लेकिन कुछ मामलों में ये  बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं.

2. डायबिटीज (Diabetes)
डायबिटीज के रोगी अक्सर अपने जुबान के स्वाद में परिवर्तन का सामना करते हैं. ये उनकी ब्लड शुगर की स्थिति का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

3. डेंटल प्रॉब्लम्स (Dental Problems)
दंतों की समस्याए भी जुबान के स्वाद को प्रभावित कर सकती हैं. गिंगिवाइटिस, कैविटी, या मुंह साफ नहीं रखने की वजह से ऐसे परेशानियां पैदा होना बेहद आम बात है.

4. न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम्स (Neurological Problems)
कई न्यूरोलॉजिकल बीमारियों जैसे कि पार्किंसन डिजीज (Parkinson's Disease), अल्जाइमर्स (Alzheimer's), या मल्टीपल स्क्लेरोसिस (Multiple Sclerosis), जुबान के स्वाद में बदलाव का कारण बन सकते हैं.

5. खांसी और सर्दी (Cough and Cold)
खांसी और सर्दी के दौरान जुबान के स्वाद में कमी हो सकती है, क्योंकि ये नाक के बंद होने के कारण होता है, दरअसल नाक भी हामरे टेस्ट को तय करने के लिए जिम्मेदार होता है.

6. कोविड-19 (COVID-19)
कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी, इस दौरान, कई लोगों को जुबान के स्वाद में कमी का अहसास होता था. ये कोविड-19 के अहम लक्षणों में से एक है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news