Lizard Remedies: छिपकली देखते ही क्यों लगता है डर? खास है इसकी वजह, बस ये करने से घर से जाएंगी भाग
Advertisement
trendingNow11495893

Lizard Remedies: छिपकली देखते ही क्यों लगता है डर? खास है इसकी वजह, बस ये करने से घर से जाएंगी भाग

Lizard Bite: हेरपेटोफोबिया (Herpetophobia) के कारण हमें छिपकलियों (Lizards) से डर लगता है, लेकिन अब डरने की जरूरत नहीं है. आइए छिपकलियों को भगाने के उपाय के बारे में जानते हैं.

छिपकली भगाने के उपाय

Lizard Home Remedies: छिपकली (Lizard) को देखते ही कुछ लोग डर जाते हैं. इसके अलावा कुछ लोगों को छिपकली के पास आने पर डर लगता है. इस डर की खास वजह है. इसको हेरपेटोफोबिया (Herpetophobia) कहा जाता है. किचन-बाथरूम में कभी छिपकली दिख जाए तो हेरपेटोफोबिया से पीड़ित लोगों की कंपकंपी छूट जाती है. इसी तरह जिस इंसान में हेरपेटोफोबिया के हल्के लक्षण होते हैं वो छिपकली के पास आने से नहीं बल्कि उसको छूने से घबराता है. अगर आप भी छिपकली से डरते हैं तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से छिपकलियां आपके घर से हमेशा के लिए भाग जाएंगी.

घर से छिपकली भगाने के उपाय

प्याज (Onion)

किचन में रखा प्याज छिपकली भगाने में आपकी मदद कर सकता है. प्याज में सल्फर मौजूद होता है और छिपकलियों को सल्फर की गंध पसंद नहीं होती है. प्याज को काटकर आप उन जगहों पर रख दें जहां छिपकलियां आती हैं. इसके अलावा आप प्याज का जूस निकालकर स्प्रे भी कर सकते हैं.

नैप्थलीन बॉल (Naphthalene Balls)

अगर आप अपने घर से छिपकली भगाना चाहते हैं तो नैप्थलीन बॉल आपके बहुत काम आ सकती है. घर में उन जगहों पर नैप्थलीन बॉल रख दीजिए जहां पर छिपकलियां आती-जाती रहती हैं. कपड़ों के बीच और दरवाजों के पीछे भी आप नेप्थलीन बॉल रख सकते हैं. रजाई और अन्य पहनने-ओढ़ने के सामान में भी नैप्थलीन बॉल रखी जा सकती है.

अंडे के छिलके (Egg Shells)

अंडे के छिलके भी छिपकलियों को घर से भगाने में आपकी मदद कर सकते हैं. घर में अंडे के छिलके उन जगहों पर रख दें जहां छिपकलियां आती हैं. ऐसा करने से वो घर से दूर चली जाएंगी.

पेपर स्प्रे (Pepper Spray)

छिपकलियों को दूर भगाने में पेपर स्प्रे भी बड़ा कारगर है. पेपर स्प्रे करने से छिपकलियां घर से दूर भाग जाती हैं. छिपकली से डर लगता है तो पेपर स्प्रे आपके खूब काम आ सकता है.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news