नॉन स्टिक के बर्तन में क्यों नहीं पकाना चाहिए खाना? कहीं खुद को तो खतरे में नहीं डाल रहे आप?
Advertisement
trendingNow12430485

नॉन स्टिक के बर्तन में क्यों नहीं पकाना चाहिए खाना? कहीं खुद को तो खतरे में नहीं डाल रहे आप?

Non Stick Utensils: पिछले कुछ दशकों से नॉन स्टिक के बर्तन यूज करने का चलन बढ़ा है, लेकिन इससे आपकी सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है, बेहतर है कि आप इस परेशानी की जड़ को समझे और फिर फैसला करें.

नॉन स्टिक के बर्तन में क्यों नहीं पकाना चाहिए खाना? कहीं खुद को तो खतरे में नहीं डाल रहे आप?

Why Non Stick Utensils are Not Good For Cooking: नॉन स्टिक के बर्तन हमारे किचन का अहम हिस्सा हैं, इसमें भोजन पकाने से तेल कम खर्च होता है जिससे वेट लॉस कर रहे लोगों को काफी आसानी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बर्तनों के इस्तेमाल करने से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि हमें इस तरह के बर्तन से क्यों परहेज करना चाहिए. 

फ्लेक्स कोटिंग से परेशानी

नॉन स्टिक बर्तनों की सतह पर फ्लेक्स कोटिंग होती है, जो समय के साथ कम हो सकती है. इसकी वजह से खाना चिपक सकता है और उसमें खराब रंग और गंध का आगमन हो सकता है. फ्लेक्स कोटिंग छिपने जाने पर खाना नुकसानदायक हो सकता है.

कई बीमारी का खतरा

नॉन स्टिक बर्तनों की  खासियत ये होती है कि वे अल्यूमिनियम के अलावा दूसरे मिश्रण से बने होते हैं, जिनमें फ्लोरोकार्बन सब्सटांस (PFAS) भी शामिल होता है. PFAS का इस्तेमाल करने से वायरस एक्सपोज़र बढ़ सकता है, जिससे कैंसर, हॉर्मोनल डिजीज, और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. खासकर जब आपक इस तरह के बर्तन में खाना हाई टेम्प्रेचर पर पकाते हैं तो नुकसान कई गुणा बढ़ सकता है.

टेस्ट हो सकता है खराब

जब नॉन स्टिक के बर्तन पुराने हो जाते हैं तो इसकी कोटिंग खराब हो जाती है, जिससे खाना पकाते वक्त ये बेस पर चिपकने लगते हैं. इसके कारण फूड का टेस्ट खराब हो सकता है. बेहतर होगा कि आप इस तरह के हाई क्वालिटी बर्तन ही खरीदें. सस्ते नॉन स्टिक बर्तन जल्दी खराब हो सकते हैं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news