Winter Care Tips: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हो जाते हैं परेशान? अपना लें काम के ये 4 घरेलू नुस्खे, पास भी नहीं फटकेगी तकलीफ
topStories1hindi1459109

Winter Care Tips: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हो जाते हैं परेशान? अपना लें काम के ये 4 घरेलू नुस्खे, पास भी नहीं फटकेगी तकलीफ

Winter Care Remedies: सर्दियों में अगर जोड़ों का दर्द रूटीन की बात बन जाए तो जिंदगी एक बोझ लगने लगती है. अगर आप भी हर साल ऐसी समस्या का सामना करते हैं तो आज हम इस तकलीफ से निपटने के 4 आसान घरेलू उपाय आपको बताते हैं.

Winter Care Tips: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हो जाते हैं परेशान? अपना लें काम के ये 4 घरेलू नुस्खे, पास भी नहीं फटकेगी तकलीफ

Joint Pain Remedies: सर्दियों (Winter Care Tips) में अक्सर जोड़ों में दर्द हो जाना एक सामान्य बात है. लेकिन अगर ये तकलीफ रूटीन बन जाए फिर बात चिंता की हो जाती है. ऐसे में आपको लाइफस्टाइल और खानपान को बदलते मौसम के हिसाब से एडजस्ट करना जरूरी हो जाता है. आज हम आपको 5 ऐसे जबरदस्त नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से भीषण ठंड में भी जोड़ों का दर्द आपके पास नहीं फटकेगा. आइए जानते हैं कि वे 4 नुस्खे क्या हैं. 

एकदम से हैवी एक्सरसाइज न करें

अगर आप एक्सरसाइज करने के शौकीन हैं तो ठंड में बाहर निकलने पर एकदम से रनिंग या हैवी एक्सरसाइज न करें. इसके बजाय पहले आप अपने शरीर को धीरे-धीरे वार्म अप करें और उसके बाद हल्की एक्सरसाइज से शुरुआत करें. अगर आप जोड़ों की तकलीफ (Joint Pain Remedies) यानी आर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो एक्सरसाइज से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. 

अपनी डाइट में कर लें ये बदलाव

सर्दियों में जोड़ों के दर्द (Joint Pain Remedies) को दूर रखने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना होगा. आप अपने खानपान में विटामिन डी से जुड़ी चीजें ले सकते हैं, साथ ही काफी देर तक धूप भी सेंक सकते हैं. इसके साथ ही मछली, सब्जी, दूध, फल, नट्स और बीजों का सेवन भी आर्थराइटिस से निपटने के लिए अच्छा माना जाता है. 

शरीर को अच्छी तरह से कर लें कवर

ठंड (Winter Care Remedies) के वक्त आप जब भी घर से बाहर निकलें तो पहले अपने शरीर को अच्छी तरह से कवर करना न भूलें. अपने सिर में टोपी और पैरों में जूते जरूर पहनें क्योंकि ठंड इन्हीं जगहों से आपके शरीर में प्रवेश करती है. अपने शरीर के जोड़ वाले हिस्सों को भी अच्छी तरह से ढंककर रखें. ऐसा करने से आपको तकलीफ से काफी हद तक निजात मिल जाएगी. 

शराब और स्मोकिंग से हो जाएं दूर

जिन लोगों को सर्दियों (Cold Remedies) में जोड़ों के दर्द की ज्यादा दिक्कत रहती है, ऐसे लोग स्मोकिंग और शराब पीने से अपने आपको दूर रखें. इन दोनों नशों के सेवन से बॉडी के टिश्यूज में काफी तनाव आ जाता है, जिसका असर शरीर के जोड़ों पर पड़ता है और उनमें दर्द होने लगता है. इसके बजाय आप शरीर को गरम रखने वाले पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news