चि‍त्रदुर्ग लोकसभा सीट: कांग्रेस को अपने ही 'दुर्ग' बीजेपी के सामने जीत दोहराने की चुनौती

कांग्रेस ने मौजूदा सांसद बीएन चंद्रप्‍पा (BN Chandrappa) को मैदान में उतारा है. वहीं बीजेपी ने ए नारायण स्‍वामी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. पहले से ही मजबूत कांग्रेस के सामने इस चुनाव में जेडीएस की चुनौती भी नहीं है.

चि‍त्रदुर्ग लोकसभा सीट: कांग्रेस को अपने ही 'दुर्ग' बीजेपी के सामने जीत दोहराने की चुनौती
कांग्रेस के बीएन चंद्रप्‍पा का मुकाबला बीजेपी के ए नारायण स्‍वामी से है.

चित्रदुर्गा : कर्नाटक की सुरक्ष‍ित सीट कांग्रेस के का अभेद दुर्ग है. हालांकि 2009 में BJP ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन इसके अलावा उसे कभी इस सीट पर जीत हासिल नहीं हुई. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha elections) में कांग्रेस ने मौजूदा सांसद बीएन चंद्रप्‍पा (BN Chandrappa) को मैदान में उतारा है. वहीं बीजेपी ने ए नारायण स्‍वामी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. पहले से ही मजबूत कांग्रेस के सामने इस चुनाव में जेडीएस की चुनौती भी नहीं है. ऐसे में बीजेपी के लिए इस सीट पर जीत टेड़ी खीर साबित हो सकती है.

इस लोकसभा सीट में मोलाकलमुरु, चल्‍लाकेरे, चित्रदुर्गा, हिरुयुर, होसादुर्गा, होलाकेरे, सिरा और पावागड़ा विधानसभा सीटें आती हैं. इन 8 सीटों में से 6 सीटों पर बीजेपी के विधायक हैं. ऐसे में बीजेपी उम्‍मीदवार के लिए प्रचार में बढ़त मिल रही है. वहीं कांग्रेस जेडीएस के सिर्फ दो विधायक हैं. इस चुनाव में इस सीट पर विकास सबसे बड़ा मुद्दा है.

1996 के बाद कोई भी पार्टी लगातार दो बार नहीं जीती
भले ये सीट सबसे ज्‍यादा बार कांग्रेस के खाते में रही हो, लेकिन 1996 के बाद इस सीट पर कोई भी प्रत्‍याशी अपनी जीत को लगातार दोहरा नहीं सका है. 1977 से लेकर 1991 तक लगातार कांग्रेस यहां पर जीतती रही. लेकिन 1996 के चुनाव में जनता दल ने यहां जीत दर्ज की. 1998 में कांग्रेस के गिरियप्‍पा ने जीत दर्ज की.

1999 में फिर से जनता दल के प्रत्‍याशी ने जीत दर्ज की. 2004 में कांग्रेस ने वापसी की और एनवाइ हनुमंतप्‍पा ने जीत दर्ज की. 2009 में बीजेपी ने पहली बार खाता खोला और जनार्दन स्‍वामी ने जीत दर्ज की. 2014 में कांग्रेस के बीएन चंद्रप्‍पा ने मोदी लहर में भी जीत दर्ज की.