बीएसपी प्रमुख मायावती का लंबा है राजनीतिक सफर, शिक्षिका से बनी राजनेता

मायावती दिल्ली की एक स्कूल में शिक्षिका थी. लेकिन बाद में उन्होंने राजनीति में कदम रखा.

बीएसपी प्रमुख मायावती का लंबा है राजनीतिक सफर, शिक्षिका से बनी राजनेता
बीएसपी प्रमुख, मायावती. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः मायावती का जन्म 15 जनवरी 1956 में नई दिल्ली में एक दलित परिवार में हुआ था. उनके पिता, प्रभु दास, बादलपुर, गौतम बुद्ध नगर में एक डाकघर कर्मचारी थे. मायावती ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की है. वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय से उन्होंने स्नातक, एलएलबी की डिग्री हासिल की.

मायावती ने मेरठ यूनिवर्सिटी से बीएड की डिग्री भी प्राप्त की है. जिसके बाद उन्होंने शिक्षण कार्य में लग गई. वह दिल्ली में एक स्कूल में शिक्षक थी. लेकिन इसके बाद ही उनका राजनीतिक जीवन भी शुरू हुआ. उन्होंने जन्म अपने जन्मदिन के मौके पर बीएसपी के लिए फंड जुटाए थे.

मायावती 1977 में कांशीराम के संपर्क में आने के बाद राजनीति में जाने का निर्णय लिया. 1984 में बीएसपी पार्टी की स्थापना की गई. जिसके बाद मायावती पहली बार 1989 के चुनाव में बीएसपी से बिजनौर की सांसद बनी. 

वहीं, 1994 में वह बीएसपी से ही राज्यसभा सांसद चुनी गई. इसके बाद 1995 में वह पहली दलित महिला के रूप में यूपी की मुख्यमंत्री बनी. इसके बाद भी वह 1997, 2002 और 2003 में भी वह कुछ समय के सीएम बनी. 

15 दिसंबर 2001 को कांशीराम ने मायावती को बीएसपी प्रमुख के तौर पर घोषित किया. इसके बाद वह लगातार 2003, 2006 और 2014 में लगातार बीएसपी के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुनी गई. आज भी वह बीएसपी की अध्यक्ष हैं.