पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष पद ठुकराने वाली सोनिया गांधी, सबसे अधिक समय तक पद को संभाला

सोनिया गांधी ने साल 1997 में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी.

पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष पद ठुकराने वाली सोनिया गांधी, सबसे अधिक समय तक पद को संभाला
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष, सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः सोनिया गांधी का जन्म 9 दिसंबर 1943 में इटली में हुआ था. वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पत्नी है. शादी से पूर्व उनका नाम एंटोनियो माइनो था. ट्रिनिटी कॉलेज कैम्ब्रिज में पढ़ाई के दौरान राजीव और सोनिया ने 1968 में शादी की और वह भारत आ गई. 

1983 में सोनिया ने भारतीय नागरिकता स्वीकार की. राजीव गांधी के मौत के बाद उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. लेकिन 1997 में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

1998 में उन्हें कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष घोषित किया गया. 1999 में सोनिया ने कर्नाटक के बेल्लारी और यूपी के अमेठी से चुनाव लड़ी और भारी मतों से जीत हासिल की. 2004 के लोकसभा चुनाव में यूपीए की जीत के बाद उन्हें प्रधानमंत्री बनाए जाने का फैसला किया गया लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. 

वहीं, उन्होंने 2017 में अध्यक्ष पद छोड़ दिया. सोनिया गांधी के बाद उनके बेटे राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद को संभाला. हालांकि वह इस पद के लिए निर्विरोध चुने गए. आपको बता दें कि सोनिया गांधी कांग्रेस के 132 वर्षो के इतिहास में सर्वाधिक लंबे समय तक रहने वाली अध्यक्ष हैं.