close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

#ZeeMahaExitPoll: यूपी में बीजेपी को नुकसान, पार्टी को मिल सकती हैं इतनी सीटें

एग्जिट पोल में बीजेपी को बंगाल और उड़ीसा में सबसे बड़ा फायदा होने जा रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बड़ा नुकसान होने का अनुमान जताया है. 

#ZeeMahaExitPoll: यूपी में बीजेपी को नुकसान, पार्टी को मिल सकती हैं इतनी सीटें
उत्तर प्रदेश में बीजेपी को एसपी-बीएसपी गठबंधन से कड़ी चुनौती मिलने का अनुमान है.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम जारी ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर बीजेपी नीत एनडीए बहुमत से केंद्र में सरकार बनाएगा. लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला. वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है. लोकसभा में कुल 542 र्सीटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए. 

बीजेपी को सबसे बड़ा फायदा बंगाल और उड़ीसा में होने जा रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बड़ा नुकसान होने का अनुमान जताया है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी को एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन से कड़ी चुनौती मिलने का अनुमान एग्जिट पोल में जताया गया है. ज़ी न्यूज के महाएग्जिट पोल में बीजेपी को 49 सीटें मिलने का अनुमान है. 

इसके अलावा, एबीपी-नीलसन सर्वे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 22, कांग्रेस को 2, सपा-बसपा को 56 सीटें मिल सकती हैं. एबीपी के अलावा अन्य किसी चैनल का सर्वे इतनी सीटें नहीं दे रहा. टाइम्स नाओ-वीएमआर के एक्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 58, कांग्रेस को 2, सपा-बसपा को 20 सीटें मिल सकती हैं. आर. भारत - जन की बात के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को 51, कांग्रेस को 3, सपा-बसपा गठबंधन के खाते में 26 सीटें जा सकती हैं. 

UPMahaexitpoll

आजतक- एएक्सआईएस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 65 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया टीवी- सीएनएक्स के मुताबिक, बीजेपी को 50, कांग्रेस को 2, एसपी-बीएसपी को 28 सीटें मिल सकती हैं. 

 

बीजेपी को 2014 के चुनाव में 74 सीटें मिली थीं. अगर बीजेपी को 50 सीटें मिलती हैं तो बीजेपी को 24 सीटों का नुकसान हो रहा है. हालांकि बीजेपी इस नुकसान की भरपाई पश्चिम बंगाल और उड़ीसा से कर सकती है. पश्चिम बंगाल में कई चैनलों के एग्जिट पोल के मुताबिक, 42 में से कम से 11 सीटें मिल सकती हैं. उड़ीसा में बीजेपी को 14 सीटें मिल सकती हैं.