How to Join RAW: भारत में आप कैसे पा सकते हैं रॉ में नौकरी? ये रहीं पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11844446

How to Join RAW: भारत में आप कैसे पा सकते हैं रॉ में नौकरी? ये रहीं पूरी डिटेल

RAW in India: पात्रता, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया समेत रॉ से जुड़ने के लिए जरूरी डिटेल्स यहां दी गई हैं.

How to Join RAW: भारत में आप कैसे पा सकते हैं रॉ में नौकरी? ये रहीं पूरी डिटेल

How to Join RAW in India: रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) अपने अधिकारियों और एजेंटों की भर्ती अलग-अलग तरीकों से करता है. भारत में रॉ में शामिल होने का एक तरीका यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (ग्रुप-ए आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और आईएफएस अधिकारी) के माध्यम से है. हम यहां बता रहे हैं कि आप रॉ में कैसे शामिल हो सकते हैं.

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, जिसे रॉ के नाम से भी जाना जाता है, भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी है. आरएक्यू की स्थापना 21 सितंबर, 1968 को हुई थी. इसका प्राथमिक काम विदेशी खुफिया जानकारी जुटाना, आतंकवाद-विरोधी, प्रसार-विरोधी, भारतीय नीति निर्माताओं को सलाह देना और भारत के विदेशी रणनीतिक हितों को आगे बढ़ाना है. यह एजेंसी भारत के परमाणु कार्यक्रम की सुरक्षा में भी शामिल है.

How to Join RAW?
इससे पहले, रॉ सीधे तौर पर ट्रेंड इंटेलिजेंस ऑफिसर्स की भर्ती करता था जो इंटेलिजेंस ब्यूरो के बाहरी विंग से संबंधित होते थे. बाद में, रॉ ने यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट्स की भर्ती शुरू की. 1983 में रॉ ने सेंट्रल स्टाफिंग स्कीम के तहत ग्रुप ए सिविल सर्विसेज से प्रतिभा का चयन करने के लिए रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (आरएएस) की स्थापना की.

क्लास I/ ग्रुप ए अधिकारियों की भर्ती लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में फाउंडेशन कोर्स करने वाले सिविल सेवा अधिकारियों के पूल से की जाती है. इसके अलावा रॉ सशस्त्र बलों के अधिकारी कोर या ग्रुप ए सिविल सेवा अधिकारियों से लेटरल डेपुटेशन के माध्यम से भी भर्ती आयोजित करता है. सेक्रेटरीज के ज्यादातर पद आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस कैडर के अधिकारियों को लेकर भरे गए हैं.

How RAW Officers are recruited?
रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) भारत में सरकारी विभागों, सशस्त्र बलों, खुफिया एजेंसियों, पुलिस सेवाओं, प्रशासनिक सेवाओं आदि से उम्मीदवारों की भर्ती करता है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि RAW में चयन केवल इन सेवाओं से होता है.

Eligibility to Become a RAW Agent
रॉ एजेंट बनने के लिए अच्छी शैक्षिक योग्यता और उल्लेखनीय काम अनुभव दोनों की आवश्यकता होती है. भारत की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का हिस्सा बनना बहुत मुश्किल है. इस प्रतिष्ठित संगठन में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.

Education: रॉ में नौकरी का अवसर पाने के लिए किसी प्रतिष्ठित संगठन या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. कभी-कभी किसी एक विदेशी भाषा पर पकड़ होना जरूरी होता है. उम्मीदवारों के पास शार्प मैमोरी पावर और अच्छा कम्यूनिकेशन स्किल होना चाहिए.

Age: हालांकि कोई विशिष्ट आयु सीमा नहीं है, लेकिन उम्मीदवारों की आयु 56 साल से कम होनी चाहिए.

Professional Experience: यह प्राथमिकता दी जाती है कि उम्मीदवार के पास सेवा में 20 साल से ज्यादा का अनुभव होना चाहिए.

Nationality: उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए. उम्मीदवार की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि या अदालत में कोई लंबित मामला नहीं होना चाहिए.

Ranks in RAW

Ranks

Officer Group

Secretary/Additional Secretary (R)

Class I/ Group A Officers

Joint Secretary

Class I/ Group A Officers
Director/Deputy Secretary/Attache Class I/ Group A Officers
Senior Field Officer Group A Officers
Field Officer Group A Officers
Deputy Field Officer Group A Officers
Assistant Field Officer Group B Officers

Job Profile of a RAW Agent

Gathering foreign intelligence
Conducting counter-terrorism operations
Advising policymakers in the country
Counterproliferation
Securing the nuclear program of the country

Trending news