UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन, ये रहीं पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11781879

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन, ये रहीं पूरी डिटेल

UP Police Constable Recruitment 2023: एक अनुमान के मुताबिक इस बार 20 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन, ये रहीं पूरी डिटेल

UP Police Official Website: यूपी पुलिस में भर्ती का इंतजार करने वालों के लिए जल्द ही गुड न्यूज मिल सकती है. यूपी पुलिस में कॉन्टेबल समेत अलग अलग पदों पर भर्ती के लिए किसी भी वक्त नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. इसलिए कैंडिडेट्स अपनी तैयारी लगातर करते हैं. क्योंकि ऐसा हो सकता है कि नोटिफिकेशन आने के बाद तैयारी करने का समय कम मिले. इस बार वैकेंसी ज्यादा आने वाली हैं इसलिए कंपटीशन टफ होने की उम्मीद है. एक अनुमान के मुताबिक इस बार 20 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुष/महिला कांस्टेबल के साथ-साथ फायरमैन (पुरुष) पदों के लिए 62,424 वैकेंसी भरी जाएंगी. खाली पदों की डिटेल जल्द ही इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ उत्तर प्रदेश बोर्ड भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

UP Police Constable 2023 Age Limit

  • पुरुष (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल

  • महिला (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल

  • पुरुष (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल

  • महिला (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल

UP Police Constable 2023 Application Fee
आवेदन के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के मेल कैंडिडेट्स को 400 रुपये फीस देनी पड़ सकती है, जबकि अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फीस में छूट हो सकती है.आवेदन फॉर्स भरते समय, फीस का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या ऑफलाइन ई-चालान के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है.

इतने पदों पर हो सकती है भर्ती
यूपी पुलिस भर्ती एंव प्रोन्नति बोर्ड ने भर्ती की एक रिपोर्ट जारी की थी. जिसके मुताबिक पुलिस में 2469 सब इंस्पेक्टर नागरिक पुलिस एवं समकक्ष पदों पर भर्तियां की जाएंगी. वहीं, 52699 कॉन्स्टेबल एवं समकक्ष पदों पर, रेडियो संवर्ग में 2430, लिपिक संवर्ग में 545, कम्प्यूटर ऑपेर्टर के पदों पर 927 भर्तियां की जाएंगी. कैंडिडेट्स को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटना पाए.

इतनी हो सकती है योग्यता 
यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए. इन पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 22 साल के बीच हो सकती है. हालांकि, एज लिमिट की सही जानकारी उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन के बाद ही मालूम पड़ सकती है.

UP Police कांस्टेबल भर्ती के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

  • हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट

  • दसवीं का सर्टिफिकेट

  • जाति प्रमाण पत्र

  • पहचान प्रमाण पत्र

  • लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो

कैंडिडेट्स कर रहे हैं ये मांग
यूपी कॉन्स्टेबल भर्ती में आयु सीमा में उम्मीदवार छूट की मांग कर रहे हैं. उम्मीदवारों का कहना है कि कोराना काल के चलते पिछले काफी समय से भर्तियां नहीं हुई हैं, वहीं अब उनकी उम्र ज्यादा हो चुकी है. ऐसे में इस भर्ती में उम्मीदवारों को दो से तीन साल की छूट मिलनी चाहिए. 

Trending news