क्रिसिल ने वृद्धि दर का अनुमान घटाया

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने चालू वित्त वर्ष के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7 से घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है। वैश्विक आर्थिक चिंता तथा घरेलू निवेश मांग ठहरने के मद्देनजर रेटिंग एजेंसी ने वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है।

नई दिल्ली : रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने चालू वित्त वर्ष के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7 से घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है। वैश्विक आर्थिक चिंता तथा घरेलू निवेश मांग ठहरने के मद्देनजर रेटिंग एजेंसी ने वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है।
क्रिसिल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यूरो क्षेत्र में मंदी की वजह से पैदा हो रहे जोखिम, घरेलू मोर्चे पर निवेश की मांग में ठहराव, नीतिगत मोर्चे पर खामियां, अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए वित्तीय या मौद्रिक गुंजाइश की कमी की वजह से वृद्धि दर के अनुमान को घटाया गया है।
क्रिसिल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूप कुडवा ने कहा कि 2012-13 में आर्थिक वृद्धि दर लगभग इससे पिछले वर्ष के स्तर 6.5 फीसद पर स्थिर रहेगी। इस तरह लगातार दो वित्त वर्ष ऐसे हो जाएंगे, जब वृद्धि दर निचली रहेगी। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 7.6 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान लगाया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.