RINL के आईपीओ से इस महीने शुरू होगी विनिवेश प्रक्रिया

सरकार ने राष्ट्रीय इस्पात निगम लि. (आरआईएनएल) में हिस्सेदारी की बिक्री के साथ इस महीने 30,000 करोड़ रुपये के महत्वाकांक्षी विनिवेश कार्यक्रम की शुरुआत करने की घोषणा की है।

नई दिल्ली : सरकार ने राष्ट्रीय इस्पात निगम लि. (आरआईएनएल) में हिस्सेदारी की बिक्री के साथ इस महीने 30,000 करोड़ रुपये के महत्वाकांक्षी विनिवेश कार्यक्रम की शुरुआत करने की घोषणा की है। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आज यहां आर्थिक संपादकों के सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, हमने सभी विनिवेश मामले अगले छह माह के लिए रखे हैं। पहला विनिवेश आरआईएनएल का है, जो इसी महीने आएगा। आरआईएनएल ने 18 मई को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के ब्यौरा जमा कराया था। उसके बाद से कंपनी का 2,500 करोड़ रुपये का आईपीओ दो बार टल चुका है।
एक सूत्र ने कहा कि अधिकार प्राप्त मंत्री समूह की कल बैठक होने वाली है जिसमें आईपीओ की तारीख और मूल्य पर विचार होगा। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल की समिति (सीसीईए) ने इस साल जनवरी में कंपनी में सरकार की 100 प्रतिशत में से 10 फीसद हिस्सेदारी की बिक्री के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि सरकार ने चार और सार्वजनिक उपक्रमों की पहचान की है जिनमें हिस्सेदारी का विनिवेश किया जाना है। इनमें एनएमडीसी, एनटीपीसी, पावर ग्रिड कारपोरेशन तथा इंजीनियर्स इंडिया लि. (ईआईएल) शामिल हैं। सरकार ने 2012-13 में विनिवेश से 30,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.