ट्वेंटी-20 : इंडीज ने इंग्लैंड को 15 रनों से हराया

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने गुरुवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के सुपर-8 दौर के अपने पहले मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को 15 रनों से हरा दिया।

पाल्लेकेले (श्रीलंका) : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने गुरुवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के सुपर-8 दौर के अपने पहले मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को 15 रनों से हरा दिया। इस तरह कैरेबियाई टीम ने इस विश्व कप में पहली जीत दर्ज की। बिना कोई मैच जीते ही सुपर-8 में पहुंचने वाली इस टीम के इरादे इस जीत के साथ और मजबूत हुए हैं।
कैरेबियाई टीम द्वारा दिए गए 180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम एलेक्स हालेस (68) और इयोन मोर्गन (नाबाद 71) की साहसी पारियों के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 164 रन ही बना सकी। किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि इन दोनों के बीच हुई 107 रनों की साझेधारी के बावजूद इंग्लैंड हार जाएगा। इंग्लिश टीम ने शून्य के कुल योद पर दो अहम विकेट गंवाने के बाद जोरदार वापसी की और मैच को 10वें ओवर के बाद अपने हक में बनाए रखा लेकिन किस्मत कैरेबियाई टीम के साथ थी और यही कारण है कि हालेस और मोर्गन के तमाम प्रयासों के बावजूद इंग्लिश टीम को जीत नहीं मिल सकी।
इंग्लैंड का पहला विकेट शून्य के कुल योग पर क्रेग कीसवेटर के रूप में गिरा था। कीसवेटर को रवि रामपाल ने पोलार्ड के हाथों कैच कराया। कीसवेटर का विकेट पारी की दूसरी गेंद पर गिरा। इसकी अगली ही गेंद पर रामपाल ने ल्यूक राइट को आउट करके इंग्लिश टीम को तगड़ा झटका दिया। अब पारी को सम्भालने की जिम्मेदारी जॉनी बेयर्सटो और हालेस पर थी। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। 18 रन निजी योग पर बेयर्सटो के आउट होने के बाद इंग्लिश टीम एक बार फिर मुश्किल में आ गई।
बेयर्सटो ने अपनी 29 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। उनका विकेट क्रिस गेल को मिला। दूसरे छोर पर हालेस ने अपना संघर्ष जारी रखा और कैरेबियाई गेंदबाजों का बहादुरी से सामना करते रहे। इसी क्रम में उन्होंने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालेस का साथ देने विकेट पर मोर्गन भी धीरे-धीरे खुलते नजर आए लेकिन इसी बीच रन बनाने का औसत तेजी से बढ़ता जा रहा था। मोर्गन ने हालेस के साथ मिलकर इसे कम करने का जोरदार प्रयास किया लेकिन गेल, रामपाल और मार्लन सैमुएल्स की नपीतुली गेंदबाजी के आगे वे लक्ष्य से 15 रन दूर रह गए।
हालेस ने अपनी 51 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए जबकि मात्र 25 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने वाले मोर्गन 36 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके तथा चार छक्के लगाए। हालेस का विकेट 162 रन के कुल योग पर गिरा। यह विकेट मार्लन सैमुएल्स को मिला। हालेस का विकेट गिरने के बाद इंग्लिश टीम की जीत का सपना टूट गया क्योंकि उसके बाद उसे दो गेंदों पर 18 बनाने की जरूरत थी, जो एक लिहाज से असम्भव दिख रहा था। हुआ भी यही, जेम्स बटलर और मोर्गन अगली दो गेंदों पर दो रन ही बटोर सके।
इससे पहले, वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए। उसकी तरफ से मैन ऑफ द मैच चुने गए जॉनसन चार्ल्स ने सर्वाधिक 84 रन बनाए जबकि धुआंधार बल्लेबाज क्रिस गेल ने 58 रनों की तेज पारी खेली। गेल और चार्ल्स ने वेस्टइंडीज की पारी की शुरुआत की। उसका पहला विकेट गेल के रूप में गिरा। ग्रीम स्वान ने गेल को 58 रन के निजी योग पर स्टीवन फिन के हाथों कैच आउट कराया। गेल ने सिर्फ 35 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए।
गेल ने चार्ल्स के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की। चार्ल्स ने 56 गेंदों पर 84 रनों की पारी खेली। उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के लगाए। मार्लन सैमुएल्स इंग्लिश कप्तान स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर इयोन मोर्गन के हाथों लपके गए। सैमुएल्स ने मात्र दो रन बनाए। किरोन पोलार्ड सिर्फ एक रन बना सके और स्टीवन फिन की गेंद पर ल्युक राइट को कैच थमा बैठे। डेरेन सामी ने चार रन बनाए और ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए। इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड ने सबसे अधिक दो विकेट झटके, जबकि फिन, डर्नबाच एवं स्वान को एक-एक विकेट मिला। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.