बीसीसीआई का हॉट स्पॉट के प्रयोग से इनकार

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अंपायरों के फैसले की समीक्षा प्रणाली (यूडीआरएस) के विरोध के बाद अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला में हाटस्पाट तकनीक के प्रयोग से भी इनकार कर दिया।

कैनबरा : भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अंपायरों के फैसले की समीक्षा प्रणाली (यूडीआरएस) के विरोध के बाद अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला में हाटस्पाट तकनीक के प्रयोग से भी इनकार कर दिया। आस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत को भारत का यह कदम रास नहीं आया।

 

चार साल पहले भारतीय टीम का आस्ट्रेलिया दौरा खराब अंपायरिंग के कारण रद्द होने की कगार पर पहुंच गया था। बीसीसीआई के फैसले की जानकारी एक पखवाड़ा पहले ही मिली जब आस्ट्रेलियाई हालात का जायजा लेने दौरे से पहले यहां बोर्ड का दल आया था।

 

इसके बावजूद श्रृंखला का प्रसारक चैनल नाइन दर्शकों को बेहतर प्रसारण मुहैया कराने के लिए डीआरएस और हाटस्पाट का इस्तेमाल करेगा। चैनल नाइन के कार्यकारी प्रोड्यूसर ब्राड मैकनमारा ने कहा कि यदि कुछ फैसले भारत के खिलाफ जाते हैं तो वे डीआरएस के समर्थक बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे सबसे ज्यादा चिंता दर्शकों की है।

 

उन्हें समझाना मुश्किल है कि एक श्रृंखला में डीआरएस का इस्तेमाल होता है और दूसरे में क्यों नहीं। आस्ट्रेलियाई कोच मिकी आर्थर ने भारत के रवैये की आलोचना करते हुए कहा कि बाल ट्रैकिंग तकनीक और हाटस्पाट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए था।

 

आर्थर ने कहा कि मैं इसका पक्षधर हूं और शुरू से रहा हूं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रवक्ता पीटर यंग ने भी आर्थर के सुर में सुर मिलाया। उन्होंने कहा कि हम डीआरएस के समर्थक हैं और यह तार्किक है। आईसीसी की नीति स्पष्ट है कि किसी दौरे पर तकनीक के इस्तेमाल के लिए दोनों पक्षों का राजी होने जरूरी है। भारत ने इंग्लैंड दौरे पर डीआरएस के इस्तेमाल से इनकार कर दिया था, लेकिन करीबी कैचों के लिये हाटस्पाट के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.