संदीप पाटिल बने चीफ सेलेक्‍टर, अमरनाथ का पत्‍ता साफ
Advertisement
trendingNow131848

संदीप पाटिल बने चीफ सेलेक्‍टर, अमरनाथ का पत्‍ता साफ

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उत्तरी क्षेत्र में प्रतिनिधित्‍व कर रहे पूर्व टेस्ट क्रिकेटर मोहिन्दर अमरनाथ को पांच सदस्‍यीय सेलेक्‍शन कमेटी से हटा दिया है। वहीं, संदीप पाटिल को राष्ट्रीय क्रिकेट चयन समिति का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

मुंबई : भारत के पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल को गुरुवार को राष्ट्रीय चयन समिति का अध्यक्ष चुना गया जबकि मोहिंदर अमरनाथ की एक साल के भीतर ही छुट्टी कर दी गई है ।
पाटिल की नियुक्ति हैरानीभरा फैसला रही क्योंकि संभावित उम्मीदवारों में उनका नाम भी नहीं था । बोर्ड की सालाना आम बैठक में पैनल का चयन किया गया ।
पाटिल चयन समिति में कृष्णमाचारी श्रीकांत की जगह लेंगे । उनके अलावा रोजर बिन्नी ( दक्षिण ), विक्रम राठौड़ ( उत्तर ), सबा करीम पूर्व और राजिंदर सिंह हंस (मध्य ) को नयी समिति में चुना गया है ।
भारत के लिये 1986 से 1992 के बीच खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज चंद्रकांत पंडित को जूनियर चयन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है ।
एजीएम में चयनकर्ताओं की सालाना पारिश्रमिक 40 लाख से बढाकर 60 लाख रूपये करने का फैसला भी किया गया । वहीं जूनियर चयनकर्ताओं का पारिश्रमिक 20 से बढाकर 40 लाख रूपये कर दिया गया ।
इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों से मीडिया में लग रही अटकलों का दौर भी खत्म हो गया । अगले अध्यक्ष के रूप में बिन्नी का नाम अग्रणी बताया जा रहा था लेकिन अचानक ही बोर्ड ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक पाटिल को जिम्मेदारी सौंप दी गई ।
पूर्वी क्षेत्र से देबांग गांधी, दीप दासगुप्ता, देबाशीष मोहंती और अरूप भट्टाचार्य के नाम चल रहे थे लेकिन सबा करीम को चुनकर बोर्ड ने फिर सभी को हैरान कर दिया ।
पूर्व तेज गेंदबाज अभय कुरूविला पश्चिम क्षेत्र से दावेदार बताये जा रहे थे लेकिन पाटिल के अध्यक्ष बनने से उनके रास्ते बंद हो गए । पाटिल पश्चिम क्षेत्र के प्रतिनिधि होंगे । उन्होंने भारत के लिये 29 टेस्ट और 45 वनडे खेलकर क्रमश: 1588 और 1005 रन बनाये ।
संन्यास के बाद वह भारत ए के कोच बने पाटिल सीनियर टीम के भी कोच थे । वह 2003 विश्व कप में कीनियाई टीम के कोच थे ।
पाटिल की बीसीसीआई के साथ एक समय ठन गई थी जब वह इंडियन क्रिकेट लीग से जुड़े थे । बाद में उन्होंने इस लीग से 2009 में नाता तोड़ दिया ।
बिन्नी भारत के लिये 1979 से 1987 के बीच खेले थे। अपने आठ साल के कैरियर में उन्होंने 27 टेस्ट में 47 और 72 वनडे में 77 विकेट लिये । उन्होंने 1983 विश्व कप में भारत के लिये सर्वाधिक विकेट लिये थे। घरेलू क्रिकेट में वह गोवा और कर्नाटक के लिये खेले थे।
बीसीसीआई की पिछली चयन समिति में श्रीकांत, अमरनाथ, नरेंद्र हिरवानी ( मध्य), सुरेंद्र भावे ( पश्चिम ) और राजा वेंकट (पूर्व ) शामिल थे । अमरनाथ ने पिछले साल यशपाल शर्मा की जगह ली थी । (एजेंसी)

Trending news