2019 में इंग्लैंड में होगा क्रिकेट विश्व कप

इंग्लैंड 2019 में होने वाले क्रिकेट विश्व कप का आयोजन करेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज इसकी पुष्टि की। इसकी घोषणा 2006 में की गयी थी कि इंग्लैंड क्रिकेट के सबसे बड़े एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के 12वें संस्करण की मेजबानी करेगा।

लंदन : इंग्लैंड 2019 में होने वाले क्रिकेट विश्व कप का आयोजन करेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज इसकी पुष्टि की। इसकी घोषणा 2006 में की गयी थी कि इंग्लैंड क्रिकेट के सबसे बड़े एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के 12वें संस्करण की मेजबानी करेगा। लेकिन दुबई में कल की बैठक में आईसीसी तथा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 2019 विश्व कप के आयोजन के करार पर हस्ताक्षर किये। टूर्नामेंट जून 2019 में खेला जाएगा और विभिन्न दस स्थानों पर आयोजित किया जाएगा।
आईसीसी के मुख्यालय दुबई में करार पर हस्ताक्षर करने के बाद ईसीबी के मुख्य कार्यकारी डेविड कोलियर ने कहा, ‘‘इस करार पर हस्ताक्षर करने से ईसीबी अब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के मैचों का आयोजन करने की इच्छा रखने वाले स्थानों के साथ करार कर सकता है। ’’ आईसीसी के मुख्य कार्यकारी और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर डेविड रिचर्डसन ने कहा, ‘‘आईसीसी क्रिकेट विश्व कप को दुनिया भर में डेढ़ अरब लोग देखते हैं और यह विश्व क्रिकेट की महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है। हम शानदार टूर्नामेंट के आयोजन के लिये ईसीबी के साथ मिलकर काम करेंगे।’’
विश्व कप 2019 में दस टीमें भाग लेंगी। ब्रिटेन में इससे पहले 1999 में विश्व कप आयोजन हुआ था। उसने पहले तीन विश्व कप 1975, 1979 और 1983 की मेजबानी की थी। इंग्लैंड तीन बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है लेकिन वह अभी तक खिताब जीतने में नाकाम रहा है। अगले महीने इंग्लैंड में ही चैंपियन्स ट्राफी का आयोजन किया जाएगा जिसे मिनी विश्व कप भी कहा जाता है। इसमें चोटी की आठ टीमें शिरकत करेंगी। इसका पहला मैच छह जून को कार्डिफ में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेला जाएगा। फाइनल 23 जून को होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.