दिल के दौरे की जानकारी देगा ब्रा
Advertisement
trendingNow118829

दिल के दौरे की जानकारी देगा ब्रा

वैज्ञानिकों ने महिलाओं के लिए एक ऐसा ब्रा तैयार किया है जो दिल का दौरा पड़ने की सूचना देने के साथ ही यह भी बताएगा कि एंबुलेंस कहां भेजनी है।

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने महिलाओं के लिए एक ऐसा ब्रा तैयार किया है जो दिल का दौरा पड़ने की सूचना देने के साथ ही यह भी बताएगा कि एंबुलेंस कहां भेजनी है।

 

अमेरिका में भारतीय मूल के शोधकर्ता विजय वरदन के नेतृत्व में उनके सहयोगियों ने एक ऐसा  ‘ई-ब्रा’ तैयार किया है जो कि बीमार महिलाओं और एथलीटों के लिए है।

 

समाचार पत्र ‘डेली मेल’ की खबर के अनुसार इस ब्रा में एकीकृत सेंसर र लगे हैं जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संकेतों को मापने के साथ ही उन सूचनाओं को ब्लूटूथ या वाईफाई जैसे वायरलेस नेटवर्क पर डालता है जिसे मरीज या चिकित्सक आसानी से देख सकते हैं।

 

वरदन ने कहा, ‘हमारे ई-ब्रा लगातार निगरानी रखने के साथ ही कोई पैथोफिजियोलाजिकल परिवर्तन होने की पहचान करते हैं। यह ऐसा फ्लैटफार्म है जहां हृदय संबंध स्वास्थ्य की निगरानी के लिए विभिन्न सेंसर एक कपड़े में एकीकृत किये जाते हैं। यह कपड़ा स्वास्थ्य संकेतों को एकत्रित करके उसे विश्व में किसी वांछित स्थान पर प्रेषित करता है।’ (एजेंसी)

Trending news