जी-8 में शामिल नहीं होंगे पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा को फोन पर सूचित किया है कि वह कैम्प डेविड में आयोजित जी-8 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। व्हाइट हाउस से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई है।

वाशिंगटन:  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा को फोन पर सूचित किया है कि वह कैम्प डेविड में आयोजित जी-8 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। व्हाइट हाउस से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई है। समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक वक्तव्य में कहा गया है, "नई रूसी सरकार में मंत्रीमंडलीय नियुक्तियों को तय करने की अपनी जिम्मेदारी के चलते राष्ट्रपति पुतिन ने कैम्प डेविड में 18 से 19 मई तक होने वाले जी-8 शिखर सम्मेलन में उनके हिस्सा न ले पाने के लिए अफसोस जताया है।"

 

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया कि राष्ट्रपति ओबामा ने राष्ट्रपति पुतिन के निर्णय को समझते हुए जी-8 शिखर सम्मेलन में रूसी प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव की भागीदारी का स्वागत किया है।

 

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति ओबामा व राष्ट्रपति पुतिन के बीच मेक्सिको के लास काबोस में 18 से 19 जून तक आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय मुलाकात करने पर सहमति बनी है।

 

दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय सम्बंध दोबारा सुधारने पर सहमति बनी है। दोनों नेताओं ने परमाणु सुरक्षा मुद्दे व अफगानिस्तान पर भी चर्चा की। (एजेंसी)