जुलियन बर्न्‍स ने जीता मैन बुकर पुरस्कार

उपन्यास ‘द सेंस ऑफ एन एंडिंग’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार इस बार जुलियन बर्न्‍स ने जीता है। बचपन की दोस्ती और अधूरी स्मृतियों की दास्तान इस उपन्यास की कहानी है।

लंदन : उपन्यास ‘द सेंस ऑफ एन एंडिंग’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार इस बार जुलियन बर्न्‍स ने जीता है। बचपन की दोस्ती और अधूरी स्मृतियों की दास्तान इस उपन्यास की कहानी है।

 

पुरस्कार की दौड़ में बर्न्‍स इससे पहले भी तीन बार नामांकित किए जा चुके हैं। लंदन के रहने वाले 65 वर्षीय बर्न्‍स को 2011 मैन बुकर का पुरस्कार ज्यूरी की अध्यक्ष डेमा स्टेला रिमिंगटन ने प्रदान किया। बर्न्स सट्टेबाजों की भी वह पहली पसंद थे।

 

बुकर के लिए चयनित छह किताबों में से विजेता की घोषणा करते हुए रिमिंगटन ने लंदन के गिल्डहॉल में कहा, ‘बहुत ही खुबसूरती से उपन्यास को लिखा गया है। हमारी राय है कि यह किताब 21वीं सदी के लोगों से संवाद करती है।’ पुरस्कार के लिए इस दौड़ में कैरोल ब्रिच (जमरैक मीनेग्री), कैनेडियन पेट्रिक डेविट (द सिस्टर्स ब्रदर्स), एसी एडुग्यान (हाफ ब्लड ब्लूज) और नवोदित लेखक स्टीफन केलमेन (पीजन इंग्लिस) व एडी मिलर (स्नोवड्राप्स) भी शामिल थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.