भूकंप पीड़ितों की मदद करने को अमेरिका तैयार

ईरान और पाकिस्तान के भूकंप पीड़ितों के प्रति सहानुभूति जाहिर करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि इस मुश्किल भरे समय में अमेरिका उनकी मदद करने के लिए तैयार है।

वाशिंगटन : ईरान और पाकिस्तान के भूकंप पीड़ितों के प्रति सहानुभूति जाहिर करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि इस मुश्किल भरे समय में अमेरिका उनकी मदद करने के लिए तैयार है।
केरी ने एक बयान में कहा, ‘दक्षिण पूर्वी ईरान और पश्चिमी पाकिस्तान में आज आए भूकंप में मारे गए लोगों के प्रति अमेरिका गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता है। मारे गए लोगों के परिजनों और घायलों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। हमारी संवेदनाएं उनके साथ भी हैं, जिन्हें इस भूकंप में मकान और संपत्ति का नुकसान उठाना पड़ा।’
केरी ने कहा, ‘इस मुश्किल समय में हम मदद देने के लिए तैयार खड़े हैं।’ इससे पहले दिन में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पैट्रिक वेन्ट्रेल ने कहा था कि अमेरिका ने पूर्व में ईरान को प्रत्यक्ष मानवीय मदद दी थी जो एक अपवाद कार्य था। यह मदद अमेरिका ने एक ऐसे मुल्क को उपलब्ध करवाई थी जिस पर उसने कथित परमाणु हथियार कार्यक्रम के चलते कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं।
उन्होंने कहा, ‘हमने पूर्व में आपूर्ति और अन्य तकनीकी मदद के जरिए प्रत्यक्ष आपात सहायता उपलब्ध करवाई थी। कुछ समय पहले वहां भीषण भूकंप आया था जिससे बहुत तबाही मची थी। मुझे वह वर्ष तो याद नहीं है लेकिन हमने तब प्रत्यक्ष मदद उपलब्ध करवाई थी।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.