मंडेला के फेफड़े में संक्रमण, फिर अस्पताल में भर्ती

फेफड़ों का संक्रमण फिर से होने पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने गंभीर लेकिन स्थिर हालत में दूसरा दिन अस्पताल में बिताया जिससे विश्वभर में रंगभेदी नेता की हालत को लेकर चिंता बढ़ रही है।

जोहानिसबर्ग : फेफड़ों का संक्रमण फिर से होने पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने गंभीर लेकिन स्थिर हालत में दूसरा दिन अस्पताल में बिताया जिससे विश्वभर में रंगभेदी नेता की हालत को लेकर चिंता बढ़ रही है। 94 वर्षीय नेता के स्वास्थ्य के लिए पूरे देश के गिरजाघरों में प्रार्थनाएं की जा रही हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य को लेकर पूरे वैश्विक स्तर पर चिंता के बीच डाक्टरों का कहना है कि उनकी हालत में मामूली बदलाव है और वह लगातार गंभीर लेकिन स्थिर हालत में हैं।
दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शामिल मंडेला का स्वास्थ्य अचानक खराब होने के बाद उन्हें प्रिटोरिया अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। वह इसी वर्ष छह अप्रैल को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद जोहानिसबर्ग स्थित अपने घर में स्वास्थ्य लाभ कर रहे थे। मंडेला को फेफड़ों में फिर से संक्रमण की समस्या हो गई है। उन्हें पिछले सात महीनों में तीसरी बार यह समस्या हुई है। मंडेला के परिवार के लोगों ने अस्पताल में उनसे भेंट की। मंडेला के तीन जीवित संतानों सबसे बड़े मकाजीवे मंडेला और उनके 17 पोते-पोतियों में से एक नदिलेका मंडेला ने उनसे भेंट की। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के लोगों ने गिरजाघर में सर्विस के दौरान उनके लिए प्रार्थना की।
सोवेतो के रेजीना मुंदी गिरजाघर के कार्यकारी पादरी फादर सबैस्टियन रोस्सोव ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह बेहद प्राकृतिक अनुभव है कि सभी लोग जबतक संभव हो उन्हें जीवित रखना चाहते हैं। वह हमेशा हमारी प्रार्थनाओं में हैं। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय ने अभी तक मंडेला के स्वास्थ्य के संबंध में कोई नई जानकारी नहीं दी है। कार्यालय की ओर से कल ही बताया गया था कि फेफड़े के संक्रमण के कारण मंडेला प्रिटोरिया अस्पताल में हैं और उनकी हालत गंभीर लेकिन स्थिर है। इस बीच, स्थानीय मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, मंडेला का उपचार कर रहे डाक्टरों ने राष्ट्रपति के प्रवक्ता मैक महाराज को सलाह दी है कि वह जनता को इस बारे में कुछ ना बनाएं ।
संडे टाइम्स ने महाराज के हवाले से बताया, ‘मैंने डाक्टरों से सवाल किया था। मैंने पूछा था कि वह कैसे हैं? उन्होंने कहा, देखिए, हां, वह अपने आप सांस ले रहे हैं। चिंतित रहिए लेकिन इसके बारे में आतंकित मत होइए। और जनता को भी मत बताइए।’ लंबे समय से उनके मित्र और सहयोगी रहे एंड्रयू मलांगेनी की टिप्पणी से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंडेला के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ गयी हैं। उन्होंने कहा था, ‘भगवान की अपनी मर्जी है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.