महारानी की ताजपोशी के 60 साल, लाखों लोग शामिल

लाखों ब्रिटेनवासियों और पर्यटकों ने उमस भरा मौसम होने के बावजूद आज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी के 60 साल पूरे होने पर चल रहे हीरक जयंती समारोह के तहत सड़कों पर पार्टियां आयोजित की।

लंदन : लाखों ब्रिटेनवासियों और पर्यटकों ने उमस भरा मौसम होने के बावजूद आज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी के 60 साल पूरे होने पर चल रहे हीरक जयंती समारोह के तहत सड़कों पर पार्टियां आयोजित की।

वहीं, महारानी एलिजाबेथ ने लंदन में टेम्स नदी में 1000 जहाजों के मजबूत बेड़े का नेतृत्व किया। लेकिन भारी बारिश ने हीरक जयंती समारोह में खलल डाल दिया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि टेम्स नदी के किनारे समारोह में शामिल होने के लिए 12 लाख लोग आए।
ब्रिटेन के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली टेम्स नदी के पास आयोजित हीरक जयंती समारोह ने ब्रिटेन के बड़े तबके में देशभक्ति की भावना का संचार किया। वहीं कुछ गणतंत्रवादियों ने राजशाही के खिलाफ प्रदर्शन करके देश में निर्वाचित राष्ट्र प्रमुख की मांग की। अन्य लोगों ने विस्तारित हीरक जयंती सप्ताहांत के दौरान अन्य स्थानों पर छुट्टियां मनाने को तरजीह दी।
बारिश और उमस से भरा मौसम होने के बावजूद लंदन और देश के विभिन्न हिस्सों और विदेश से अनेक उत्साही लोगों ने आज आयोजित होने वाले टेम्स हीरक जयंती समारोह को देखने के लिए सुविधाजनक जगह हासिल करने के लिए रातोंरात पहुंच कर टेम्स नदी के पास अपना डेरा डाल रखा था।
प्रिंस चार्ल्स और डचेस ऑफ कॉर्नवाल ने पिक्काडिली में स्ट्रीट पार्टी में अश्चर्यजनक रूप से दिखे। वहां पर करीब 1000 लोग जश्न मनाने के लिए जुटे हुए थे और उन्होंने राष्ट्र गान गाया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.