रासायनिक हथियारों पर मून ने सीरिया को चेताया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने शुक्रवार को कहा कि सीरियाई सरकार द्वारा रासायनिक हथियार का इस्तेमाल करने की तैयारी के संबंध में विश्व समुदाय को अभी तक पुख्ता रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन यदि ऐसा होता है तो यह घृणित अपराध होगा।

अंकारा: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने शुक्रवार को कहा कि सीरियाई सरकार द्वारा रासायनिक हथियार का इस्तेमाल करने की तैयारी के संबंध में विश्व समुदाय को अभी तक पुख्ता रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन यदि ऐसा होता है तो यह घृणित अपराध होगा। हिंसा फैलने के बाद सीरिया से जान बचा कर भागे शरणार्थियों से मुलाकात और सीरिया की अशांति पर तुर्की के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव शुक्रवार को यहां पहुंचे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक उन्होंने कहा, "लेकिन यदि ऐसा हुआ तो यह मानवता के नाम पर घृणित अपराध होगा।
बान ने कहा कि हाल ही में हमें यह खबर मिली है कि सीरियाई सरकार रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने की तैयारी कर सकती है। मैंने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को पत्र लिख कर ऐसे हथियार का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा है।
उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और सीरिया में लड़ाई लड़ रहे सभी पक्षों से अविलंब हिंसा रोकने की गुजारिश की है। उन्होंने कहा है कि केवल राजनीतिक समाधान ही क्षेत्र में शांति ला सकता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.