सीरिया पर गतिरोध खत्म करने की हो नई पहल: हिलेरी
Advertisement
trendingNow131804

सीरिया पर गतिरोध खत्म करने की हो नई पहल: हिलेरी

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने ‘मतभेदों से ग्रस्त’ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सीरिया में जारी विवाद खत्म करने के लिए समझौते के नए प्रयास करने की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने ‘मतभेदों से ग्रस्त’ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सीरिया में जारी विवाद खत्म करने के लिए समझौते के नए प्रयास करने की अपील की है।
हिलेरी ने कल कहा कि अत्याचार बढ़ रहे हैं जबकि सुरक्षा परिषद में मतभेद यथावत हैं। मैं जोर देकर कहना चाहूंगी कि हमें आगे बढ़ने की एक कोशिश और करनी चाहिए ताकि परिषद सीरिया में हो रही हिंसा को रोकने का प्रयास कर सके और दूसरे देशों में इसका प्रसार भी रोक सके।
सीरिया के मुख्य सहयोगी रूस और चीन नहीं चाहते कि सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र की ओर से कदम उठाए जाएं। वह इसके विरोध में हैं। दोनों देश 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं और असद के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने के लिए पेश तीन प्रस्तावों पर इन दोनों देशों ने वीटो किया। हिलेरी की यह अपील पश्चिमी देशों द्वारा इन दोनों देशों को विरोध न करने के लिए मनाने की कोशिशों के बीच आई है। (एजेंसी)

Trending news