`नई दिल्ली को ईरान से एक औंस तेल भी नहीं खरीदना चाहिए`

भारत और चीन को ईरान से तेल खरीदने की छूट देने के ओबामा सरकार के निर्णय की कड़ी आलोचना करते हुए रोमनी के प्रचार अभियान के वरिष्ठ रक्षा सलाहकार ने आज कहा कि नई दिल्ली को ईरान से एक औंस तेल भी नहीं खरीदना चाहिए।

वाशिंगटन : भारत और चीन को ईरान से तेल खरीदने की छूट देने के राष्ट्रपति बराक ओबामा की सरकार के निर्णय की कड़ी आलोचना करते हुए रोमनी के प्रचार अभियान के वरिष्ठ रक्षा सलाहकार ने आज कहा कि नई दिल्ली को ईरान से एक औंस तेल भी नहीं खरीदना चाहिए।
‘डिफेंस राइटर्स ग्रुप’ के साथ नाश्ते पर हुई बैठक के दौरान डॉ. डोव जाखेम ने कहा, ‘भारत अच्छा मित्र है। यह एक सहयोगी है। हम समझ सकते हैं कि भारत का ईरान के साथ पुराना संबंध है। लेकिन अगर भारत अभी भी तेल का आयात कर रहा है तो उसे बंद कर देना चाहिए। यह बिल्कुल आसान है।’
इस बात पर जोर देने पर कि एक अरब से ज्यादा की जनसंख्या के लिए भारत को ऊर्जा की बहुत ज्यादा जरूरत है उन्होंने कहा, ‘तेल पाने के और भी तरीके हैं।’ उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत को अन्य विकल्पों की ओर देखना चाहिए और ईरान से तेल खरीदना बंद कर देना चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.