आडवाणी की टिप्पणी से शरद यादव असहमत

जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष शरद यादव ने भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की उस टिप्पणी से असहमति जताई जिसमें कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी की गिरफ्तारी की तुलना आपातकाल से की गई है । यादव ने कहा कि यह तुलना अतिशयोक्ति है ।

नई दिल्ली: जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष शरद यादव ने आज भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की उस टिप्पणी से असहमति जताई जिसमें कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी की गिरफ्तारी की तुलना आपातकाल से की गई है । यादव ने कहा कि यह तुलना अतिशयोक्ति है ।
जदयू नेता ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह अतिरेक है । आपातकाल के दौरान अभिव्यक्ति की आजादी वाकई खतरे में पड़ गयी थी जब मीडिया का मुंह बंद कर दिया गया था और राजनीतिज्ञों सहित डेढ लाख से ज्यादा लोगों को जेल में डाल दिया गया था । ऐसा क्या बचा था जिसपर आपातकाल के दौरान प्रतिबंध नहीं लगाया गया ? उसकी तुलना किसी और चीज से करना मेरी समझ से अनुचित होगा ।’’ यादव ने साथ ही कहा कि महाराष्ट्र की कांग्रेस एनसीपी सरकार ने इस मामले में मूखर्तापूर्ण ढंग से कार्रवाई की । देशद्रोह के आरोप में त्रिवेदी को गिरफ्तार करने की इस तरह की कार्यवाही की जरूरत नहीं थी ।
उन्होंने कहा, ‘‘आप यह कैसे कह सकते हैं कि यह देशद्रोह है । त्रिवेदी युवा है और उन्होंने जोश में आकर कुछ किया होगा । मैं इस बात को सही नहीं मानता कि आपातकाल की तुलना किसी भी चीज से की जाये । आडवाणी ने अपने ब्लाग पर लिखा है कि भारत को स्वतंत्र हुए 65 वर्ष बीत चुके हैं। मैं नागरिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मामले में वर्ष 1975-1977 के आपातकाल के समय को सबसे खराब मानता था लेकिन राजनीतिक कार्टूनिस्ट एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले असीम त्रिवेदी के साथ जो कुछ हुआ उसे देखकर मैंने यह सोचना शुरू कर दिया है कि वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य आपातकाल से भी बदतर है।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.