रुश्दी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

जयपुर में साहित्य उत्सव से दूर रहने को बाध्य किए जाने के दो माह बाद विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी शनिवार रात यहां कड़ी सुरक्षा के बीच एक कार्यक्रम में शामिल हुए।

नई दिल्ली : जयपुर में साहित्य उत्सव से दूर रहने को बाध्य किए जाने के दो माह बाद विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी शनिवार रात यहां कड़ी सुरक्षा के बीच एक कार्यक्रम में शामिल हुए।
जयपुर में साहित्य उत्सव से दूर रहने को बाध्य किए जाने के दो माह बाद विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी ने शनिवार कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि ‘व्यर्थ चुनावी गुणाभाग’ के चलते उनकी मौजूदगी रोकी गई। अपनी पुस्तक ‘द सैटेनिक वर्सेज’ को लेकर कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों की आंखों में खटकने वाले जाने माने लेखक ने कहा कि जयपुर में उनकी मौजूदगी पर रोक लगाने से कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में औंधे मुंह गिरी।

 

यहां ताज पैलेस में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि भारत आज के नेताओं के बजाय श्रेष्ठ नेताओं की अगुवाई का हकदार है। जनवरी के जयपुर साहित्य उत्सव के विवाद की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, ‘वहां जो कुछ हुआ वह देवबंदी हठ नहीं था। यह मामूली व्यर्थ चुनावी गुणाभाग था। राहुल गांधी पर यह काम नहीं कर पाया।’ रुश्दी ने कहा कि इससे उत्तर प्रदेश कांग्रेस की हार हुई। उन्होंने कहा, ‘भारतीय मतदाता इन नेताओं से कहीं ज्यादा स्मार्ट हैं।’ उन्होंने कहा कि 95 फीसदी मुसलमानों को हिंसा में कोई दिलचस्पी नहीं है और हिंदुओं के लिए भी ऐसा ही होगा।

 

‘स्वतंत्रता बनाम : मैं जो हूं सो हूं और मैं ऐसा ही हूं’ विषय पर आधारित सत्र में उन्होंने कहा कि भारत में ‘नाराजगी की संस्कृति बढ़ती जा रही है।’ दिवंगत एम एफ हुसैन और अन्य कलाकारों एवं लेखकों का कट्टरपंथियों की ओर से विरोध का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, ‘हर रोज ऐसा जान पड़ता है कि मुसलमानों और हिंदुओं के संगठनों की ओर से धौंस जमाया जाता है। आवाज दबा दी जाती हैं। हिंसा का डरावना प्रभाव स्पष्ट है और इस देश में यह बढ़ता ही जा रहा है।’

 

ऐसी बातों के प्रति जनता की बेरूखी पर उन्होंने कहा, ‘लोग सो रहे हैं। आपको जागने की जरूरत है। स्वतंत्रता कोई चाय पार्टी नहीं हैं, यह एक लड़ाई है। यह पूर्ण नहीं है। यह ऐसी चीज है जो कोई छीनने को तैयार है। यदि आपने रक्षा नहीं की, तो आप उसे खो बैंठेंगे।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.