विधायक खरीद मामले में 17 स्थानों पर छापे

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने बुधवार को तड़के एक बार फिर झारखंड में मार्च में हुए राज्यसभा चुनावों में विधायकों की खरीद फरोख्त के मामले में राज्य के चार विधायकों और उनके रिश्तेदारों और अनेक अन्य लोगों के 17 ठिकानों पर दिल्ली, कोलकाता, गुडगांव रांची समेत कई शहरों में छापेमारी प्रारंभ की।

रांची : केंद्रीय जांच ब्यूरो ने बुधवार को तड़के एक बार फिर झारखंड में मार्च में हुए राज्यसभा चुनावों में विधायकों की खरीद फरोख्त के मामले में राज्य के चार विधायकों और उनके रिश्तेदारों और अनेक अन्य लोगों के 17 ठिकानों पर दिल्ली, कोलकाता, गुडगांव रांची समेत कई शहरों में छापेमारी प्रारंभ की।
सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि सीबीआई की लगभग दो दर्जन टीमों ने आज सुबह छह बज कर चालीस मिनट पर एक साथ दिल्ली, गुडगांव कोलकाता, भुवनेश्वर, रांच दुमका, साहिबगंज और गोड्डा में कुल सत्रह ठिकानों पर संदिग्ध व्यक्तियों के ठिकानों पर छापेमारी प्रारंभ की।
उन्होंने बताया कि तीस मार्च 2012 को झारखंड में दो राज्यसभा सीटी के लिए हुए चुनाव में विधायकों के मतों की खरीद फरोख्त के आरोपों की जांच के सिलसिले में यह सीबीआई की चौथे चरण की छापेमारी है। केन्द्रीय चुनाव आयोग ने इन चुनावों को रद्द कर दिया था और तीन मई को फिर से दोनों सीटों के लिए चुनाव कराये गये थे।
आज मुख्य रूप से झारखंड के छोटे दल झारखंड जनाधिकार मंच के नेता और विधायक बंधु तिर्की, निर्दलीय चमरा लिंडा, झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन की बहू और विधायक सीता सोरेन के पिता और विधायक संजय यादव के भाई के घर पर सीबीआई ने छामेमारी की। इनके अलावा पूर्व सांसद सूरज मंडल के बेटे के घर और तीस मार्च को हुए राजसभा चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशी पवन कुमार धूत के ठिकानों पर भी छापेमारी की जा रही है।
परिवर्तित स्लग के साथ रिपीट: सीबीआई के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली और गुडगांव में पवन धूत के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। उड़ीसा के भुवनेश्वर में विधायक सीता सोरने के पिता के घर और इूसरे विधायक संजय दादव के भाई के ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी कर रही है। उन्होंने बताया कि अंतिम सूचना मिलने तक तीन स्थानों से सीबीआई के दल छापेमारी का कार्य पूरा कर के वापस लौट आये हैं और उन्हें छापेमारी स्थल से बड़ी संख्या में संदिग्ध दस्तावेज और अन्य साक्ष्य मिले है। अन्य चौदह स्थानों पर अभी छापेमारी का कार्य जारी है और देर शाम तक वहां भी छापेमारी का काम पूरा हो जाने की संभावना है।
सूत्रों ने छापेमारी में हुई बरामदगी का वितरण देने से इनकार कर दिया और कहा कि सीबाई राज्यसभा चुनावों में विधायकों की खरीद फरोख्त के मामले की जांच में तेजी से आगे बढ़ रही है। इसी कारण आज पिछले तीन बार की छापेमारी के साक्ष्यों के आधार पर चौथे चरण की छापेमारी की गई। तीस मार्च को हुए राज्यसभा चुनावों में मतदान से चंद घंटे पूर्व रांची के नामकुम इलाके से एक निर्दलीय उम्मीदवार उद्योगपति आर के अग्रवाल के भाई की गाड़ी से दो करोड़ पंद्रह लाख रुपये बरामद हुए थे जिससे हडंकप मच गया था। और चुनाव आयोग ने रात को चुनाव रद्द कर फिर से चुनाव कराये जाने की घोषणा कर दी थी। इससे पूर्व सीबीआई इस मामले में राज्य के विभिन्न दलों के बीस विधायकों और निर्दलय प्रत्याशी आर के अग्रवाल के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है। जहां से उसे भारी संख्या में दस्तावेज और कंप्यूटर हाई डिस्क तथा बड़े निवेश से संबधित कागजात और नकदी मिल चुकी है।
जिन विधायकों के ठिकानों पर छापेमारी की गयी है उनमें से अधिकतर या तो पार्टी लाइन से हट कर मतदान करने वाले लागों है अथवा उन्होंने किसी न किसी निर्दलय के नाम का प्रस्ताव किया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.