अमरनाथ यात्रा में सुधार को नए कदम: वोहरा

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा है कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने वाषिर्क अमरनाथ यात्रा में सुधार के लिए नये कदम उठाने की योजना बनाई है। राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष वोहरा ने कहा कि पवित्र अमरनाथ गुफा की वाषिर्क तीर्थयात्रा में सुधार के लिए अनेक नए कदम उठाए जा रहे हैं।

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा है कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने वाषिर्क अमरनाथ यात्रा में सुधार के लिए नये कदम उठाने की योजना बनाई है। राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष वोहरा ने कहा कि पवित्र अमरनाथ गुफा की वाषिर्क तीर्थयात्रा में सुधार के लिए अनेक नए कदम उठाए जा रहे हैं।
राज्यपाल ने कल 80 टट्टू वालों को इस साल यात्रा के दौरान उनके टट्टुओं और घोड़ों की हादसों में मौत के मामले में मुआवजे के चेक बांटे। वोहरा ने इस मौके पर कहा कि इस साल मुआवजा राशि 25,000 रुपये से बढ़ाकर 30,000 रुपये कर दी गई है। उन्होंने टट्टू और घोड़ा मालिकों को सलाह दी कि यात्रा के दौरान केवल स्वस्थ पशुओं को सेवा में लगाएं। उन्होंने पशुपालन विभाग से भी सुविधाएं बढ़ाने का आग्रह किया।
कुछ मामलों में बीमा कंपनी द्वारा मंजूर किये गये कम मुआवजे का जिक्र करते हुए वोहरा ने कहा कि बोर्ड संबंधित पशु मालिकों को बकाया धन प्रदान करेगा। उन्होंने 2012 की अमरनाथ यात्रा के प्रबंधन से जुड़े रहे सभी लोगों के साथ राज्य प्रशासन, स्थानीय लोगों आदि का आभार व्यक्त किया।
वोहरा ने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों के नतीजतन तीर्थयात्रा को सुगमता से संचालित किया जा सका। श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन के चौधरी ने कहा कि बोर्ड ने कई नए कदम उठाए हैं। इनमें टट्टू मालिकों को राज्य सरकार के पूरे सहयोग के साथ बढ़ा हुआ दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाना भी शामिल है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.