केदारनाथ, बद्रीनाथ यात्रा 5 अक्टूबर से शुरू होगी

गत जून में आयी प्राकृतिक आपदा के बाद से बंद पड़ी केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा औपचारिक रूप से नवरात्र प्रारंभ होने के साथ ही पांच अक्टूबर से शुरू हो जायेगी।

देहरादून: गत जून में आयी प्राकृतिक आपदा के बाद से बंद पड़ी केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा औपचारिक रूप से नवरात्र प्रारंभ होने के साथ ही पांच अक्टूबर से शुरू हो जायेगी। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, यहां राज्य सचिवालय में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा की अध्यक्षता में हुई मंदिर समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
हाल ही में गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब की यात्रा शुरू कर चुकी सरकार केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा भी जल्दी प्रारंभ करने के प्रयास में थी। बैठक में यह भी तय किया गया कि श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही यात्रा पर जाने की अनुमति दी जायेगी। हालांकि मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य परीक्षण का शुल्क माफ किये जाने के निर्देश दिये हैं।
यात्रा शुरू किये जाने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं। केदारनाथ में 100 लोगों के ठहरने की व्यवस्था है जबकि इतने ही और लोगों के रहने का इंतजाम यात्रा मार्ग पर कर लिया गया है। केदारनाथ के साथ ही यात्रा मार्ग के प्रमुख पड़ावों भीमबली, लेनचौली सहित अन्य स्थानों पर रहने और भोजन की व्यवस्था जिला प्रशासन और मंदिर समिति की ओर से की जायेगी।
श्रद्धालुओं के भोजन तथा अन्य व्यवस्थाओं पर होने वाले व्यय के लिये धनराशि मंदिर समिति रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन को उपलब्ध करायेगी। केदारनाथ के अलावा यात्रा मार्ग के मुख्य पड़ावों में भी हर समय डाक्टर की सेवायें मौजूद रहेंगी। केदारनाथ के लिये देहरादून और गुप्तकाशी से हवाई सेवायें भी उपलब्ध होंगी लेकिन इसके लिये रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी की अनुमति जरूरी होगी। हेलीकाप्टर से जाने वाले श्रद्धालुओं को केदारनाथ में रात्रि विश्राम की अनुमति नहीं होगी।
आपदा राहत राशि में राज्य सरकार द्वारा अभूतपूर्व वृद्धि करने की बात कहते हुए बहुगुणा ने कहा कि लाइसेंस संबंधी या अन्य रिकार्ड न होने पर भी स्थानीय साक्ष्यों के आधार पर खच्चर मालिकों को उनके नुकसान का मुआवजा दे दिया जाये। मुख्यमंत्री 17 अक्टूबर को गुप्तकाशी में उन लोगों से मिलेंगे जिनके केदारनाथ में रिहायशी और व्यवसायिक भवन नष्ट हुए हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.