केदारनाथ में प्रभावितों को विशेष आर्थिक पैकेज: सीएम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने बुधवार को कहा कि केदारनाथ इलाके में भीषण बाढ़ से जिन लोगों की संपत्ति नष्ट हो गई है उन्हें राज्य सरकार ‘विशेष आर्थिक पैकेज’ देगी।

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने बुधवार को कहा कि केदारनाथ इलाके में भीषण बाढ़ से जिन लोगों की संपत्ति नष्ट हो गई है उन्हें राज्य सरकार ‘विशेष आर्थिक पैकेज’ देगी।
बहुगुणा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हालांकि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है फिर भी हम केदारनाथ घाटी में जिन लोगों की संपत्ति नष्ट हो गई है उन्हें ‘विशेष आर्थिक पैकेज’ देगे। किसानों को दी गई राहत सहायता के बारे में बहुगुणा ने कहा कि राज्य सरकार जिन किसानों की फसल बाढ़ के कारण बह गई उन्हें 2000 रुपये के बजाय पांच हजार रुपये देगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 15 हेलीकाप्टर किराये पर लिए हैं और उन्हें प्रभावित जिलो में तैनात किया गया है ताकि बारिश से कट गए गांवों को राहत सामग्री मुहैया कराई जा सके। उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन दिन में हम यह सुनिश्चित करेंगे कि राशन और राहत सामग्री गांव वालों को मुहैया कराई जा सके जो राज्य के राजमार्गो से कट गए हैं। यदि ऐसा करने के लिए हेलीकाप्टरों की जरूरत पड़ी तो उन्हें मुहैया कराया जाएगा और इसके लिए खच्चरों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। बहुगुणा ने कहा कि डीआईजी रैंक का अधिकारी केदारनाथ मंदिर इलाके में तैनात किया गया है ताकि शवों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ शवों तक पहुंचा नहीं जा सकता क्योंकि वे गहरी खाई में बहुत दूर पड़े हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.