दिल्ली में दूध महंगा, अमूल ने की 2 रुपए की वृद्धि

दिल्ली और राजधानी क्षेत्र में बुधवार से दूध के दाम बढ़ जाएंगे। शहर और आसपास के क्षेत्रों में दूध की आपूर्ति करने वाली कंपनी अमूल ने कल से दूध के दाम में दो रपये प्रति लीटर बढ़ोतरी करने का निर्णय किया है।

नई दिल्ली : दिल्ली और राजधानी क्षेत्र में बुधवार से दूध के दाम बढ़ जाएंगे। शहर और आसपास के क्षेत्रों में दूध की आपूर्ति करने वाली कंपनी अमूल ने कल से दूध के दाम में दो रपये प्रति लीटर बढ़ोतरी करने का निर्णय किया है।
अमूल ब्रांड का दूध बेचने वाली गुजरात सहकारिता दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढी ने कहा, ‘हमने दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में दूध के दाम दो रपये प्रति लीटर बढ़ाने का निर्णय किया है।’
सोढी ने बताया कि अब फुल क्रीम दूध की कीमत 40 रुपये से बढ़ाकर 42 रपये लीटर, जबकि टोंड दूध की कीमत 30 रपये से बढ़ाकर 32 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। इसी प्रकार डबल टोंड दूध की कीमत 26 रुपये से बढ़ाकर 28 रपये प्रति लीटर हो जाएगी।
सोढी ने बताया, ‘किसानों से हमारे दूध की खरीद लागत बढ़ने और परिवहन लागत में बढ़ोतरी होने के कारण हमने दूध के दाम बढ़ाने का निर्णय किया है।’

उल्लेखनीय है कि अमूल राजधानी की मुख्य दुग्ध आपूर्तिकर्ता है और रोजाना करीब 23 लाख लीटर दूध बेचती है। इसी प्रकार मदर डेयरी की पैकेज्ड एवं खुले (टोकन वाले) दूध की रोजना बिक्री करीब 30 लाख लीटर है।
अन्य बाजारों के बारे में पूछने पर सोढी ने कहा कि मुंबई में करीब एक सप्ताह पहले की दूध के दामों में बढ़ोतरी की जा चुकी है। जीसीएमएमएफ का वित्त वर्ष 2011-13 में कुल कारोबार 11,668 करोड़ रपये था, जो पिछले साल की इसी अवधि से 20 फीसद अधिक है। इससे पिछले साल जीसीएमएमएफ ने कुल 9,775 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.