पॉस्को इलाके में जबर्दस्त तनाव, जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू

प्रस्तावित पॉस्को संयंत्र इलाके में तनाव के बीच ओडिशा सरकार ने इस विशाल स्टील परियोजना के लिये जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया आज फिर से शुरू कर दी।

पारादीप (ओडिशा) : प्रस्तावित पॉस्को संयंत्र इलाके में तनाव के बीच ओडिशा सरकार ने इस विशाल स्टील परियोजना के लिये जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया आज फिर से शुरू कर दी । इससे पहले कल परियोजना विरोधी तीन कार्यकर्ताओं की कथित रूप से बम बनाते समय मौत हो गई थी। पुलिस ने शव और विस्फोटकों को बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री बरामद कर ली है।
जगतसिंहपुर के पुलिस अधीक्षक सत्यव्रत भोई ने मौके पर पहुंचने के बाद आज बताया कि पॉस्को विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। यह घटना उस वक्त हुई जब पॉस्को प्रतिरोध संग्राम समिति :पीपीएसएस: के सदस्य देशी बम बना रहे थे। उन्होंने बताया कि तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और घायल व्यक्ति को कटक स्थित एससीबी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इलाके में जहां तनाव व्याप्त है वहीं गोविंदपुर गांव में पान के तीन खेतों को नष्ट कर दिया गया जबकि जगतसिंहपुर जिले में जिला प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है। जिला कलेक्टर एस के मलिक न कहा, ‘‘कृपासिंधु दलाई में रंजन बर्मन और सुब्रत स्वाइन के पान के खेतों को जिला प्रशासन ने दिन में अधिग्रहित कर लिया है और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया की जारी रहेगी।’’
इस बीच भोई ने दावा किया कि इन बमों से पुलिस और प्रस्तावित इस्पात संयंत्र के समर्थकों को निशाना बनाया जाना था। वहीं, इस विस्फोट में घायल हुए गोविन्दपुर के नाचिया मंडल ने दावा किया है कि अज्ञात लोगों ने उसपर और अन्य लोगों पर उस वक्त दो बम फेंके जब वे पाटना गांव के पास एक तालाब किनारे खड़े थे। एक ओर जहां पुलिस ने आरोप लगाया है कि उसने बम बनाये जाने के दौरान विस्फोट होने की पुष्टि करने वाले साक्ष्य एकत्र किये हैं वहीं, दूसरी ओर पीपीएसएस ने आरोप लगाया है कि कुछ बदमाशों ने कार्यकर्ताओं पर बम फेंके। पीपीएसएस अध्यक्ष अभय साहू ने दावा किया कि कुछ बदमाशों ने उन्हें निशाना बनाकर बम फेंका। ‘‘उन्होंने उस मकान को निशाना बनाकर बम फेंका जहां पाटना गांव में मैं रहा करता हूं।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.