बिहार : मस्तिष्क ज्वर से 169 बच्चों की मौत

बिहार के विभिन्न जिलों में मस्तिष्क ज्वर से मरने वाले बच्चों की संख्या बढकर शनिवार को 169 हो गई जबकि 92 बच्चों का इलाज चल रहा है।

पटना : बिहार के विभिन्न जिलों में मस्तिष्क ज्वर से मरने वाले बच्चों की संख्या बढकर शनिवार को 169 हो गई जबकि 92 बच्चों का इलाज चल रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव राजेंद्र प्रसाद ओझा ने बताया, राज्य के विभिन्न जिलों से आए मस्तिष्क ज्वर के मामलों के कारण मृतक बच्चों की संख्या बढकर 169 हो गई है।
मई से अबतक आए मस्तिष्क ज्वर के 458 मामलों में से 92 का इलाज पटना के पीएमसीएच, एनएमसीएच, मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच और केजरीवाल चैरिटेबल अस्पताल तथा गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज अस्पताल में चल रहा है।
ओझा ने बताया कि पटना के पीएमसीएच और एनएमसीएच में आए मस्तिष्क ज्वर के 121 मामलों में से 46 बच्चों की मौत हुई है जबकि सबसे अधिक प्रभावित मुजफ्फरपुर के अस्पतालों में 112 बच्चों की जान जा चुकी है।
उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर में मस्तिष्क ज्वर के 313 मामलों में से 112 बच्चों की जान जा चुकी है जबकि गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती हुए 20 बच्चों में से 11 की मौत हुई है। अभी दो बच्चों का इलाज चल रहा है।
राज्य सरकार ने 10 जिलों को मस्तिष्क ज्वर से आक्रांत घोषित कर दिया है। यहां के चिकित्सकों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। हालांकि प्राथमिक स्वास्थ्य, उप स्वास्थ्य केंद्र और सदर अस्पताल में मस्तिष्क ज्वर से मरने वाले बच्चों की संख्या के आंकड़े सरकार के पास नहीं है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.