भाखड़ा में रिकार्ड स्तर तक पहुंचा पानी, चेतावनी जारी
Advertisement
trendingNow157621

भाखड़ा में रिकार्ड स्तर तक पहुंचा पानी, चेतावनी जारी

भाखड़ा बांध में पानी रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है, जिसके बाद भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) ने पंजाब सरकार को चेतावनी जारी की है कि वह अगले कुछ दिनों में अतिरिक्त पानी सतलुज और ब्यास नदियों में छोड़ेगा।

चंडीगढ़ : भाखड़ा बांध में पानी का स्तर अब तक की सर्वाधिक ऊंचाई तक पहुंच गया है, जिसके बाद भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) ने आज पंजाब सरकार को चेतावनी जारी की है कि वह अगले कुछ दिनों में अतिरिक्त पानी सतलुज और ब्यास नदियों में छोड़ेगा।
बोर्ड के अध्यक्ष एबी अग्रवाल ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘इस सीजन में हमारे जलाशयों (भाखड़ा और ब्यास) में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। भाखड़ा में जलस्तर पिछले 40-50 सालों में सर्वाधिक है।’ उन्होंने कहा, ‘हमने भाखड़ा की स्थिति से पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को अवगत कराने के लिए पांच जुलाई को उनके साथ बैठक की थी।’ अग्रवाल ने कहा कि भारी मात्रा में बर्फ के पिघलने एवं मानसून पूर्व बारिश के चलते जलस्तर बढ़ता जा रहा है और अगले कुछ दिनों में अतिरिक्त पानी छोड़े जाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा, ‘मैं लोगों को आश्वासन देना चाहता हूं कि हम नियंत्रित तरीके से पानी छोड़ेंगे ताकि बाढ़ नहीं आए। लेकिन चेतावनी के तौर पर कहा जा रहा है कि यदि उत्तराखंड जैसी स्थिति होगी तो बीबीएमबी या दुनिया का कोई भी अन्य संगठन असहाय होगा।’ अग्रवाल ने कहा कि भाखड़ा में जलस्तर अगले 7-8 दिनों में 1645 फुट के स्तर को पार कर जाएगा। जब उनसे पूछा गया कि कितना पानी छोड़ा जाएगा तो उन्होंने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि उस वक्त पानी का बहाव कैसा है।
उन्होंने कहा, ‘इस साल भारी बारिश एवं बर्फ के अधिकतम पिघलने के कारण लगता है कि पानी का स्तर काफी पहले ही निर्धारित स्तर तक पहुंच जाएगा। पानी छोड़े जाने की पूरी संभावना है क्योंकि अभी पूरा मानसून सीजन पड़ा है।’ भाखड़ा और पोंग बांध इस साल सितंबर तक क्रमश: 1680 और 1390 फीट तक भरे जाने हैं। (एजेंसी)

Trending news