close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लाखों श्रद्धालुओं ने दी गणपति बप्पा को विदाई

‘गणपति बप्पा मोरया’ के उद्घोष के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने आज मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भगवान गणेश को विदाई दी और इसके साथ ही दस दिनों से चल रहा उत्सव संपन्न हुआ।

मुंबई : ‘गणपति बप्पा मोरया’ के उद्घोष के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने आज मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में भगवान गणेश को विदाई दी और इसके साथ ही दस दिनों से चल रहा उत्सव संपन्न हुआ। मुंबई में प्रतिमाओं का विसर्जन सुबह से शुरू हो गया था और श्रद्धालु गिरगाम चौपाटी, जुहू बीच और शिवाजी पार्क में एकत्र होने लगे थे ताकि उनकी आखिरी झलक पा सकें।
मुंबई के स्थानीय निकाय के अनुसार भगवान गणेश की करीब दो लाख प्रतिमाएं समुद्र और कृत्रिम जलाशयों में विसर्जित की गईं। विसर्जन के दौरान भीड़ को देखते हुए विभिन्न सड़कों पर यातायात मार्ग में परिवर्तन किया गया, वहीं कुछ सड़कों को बंद कर दिया गया था।
नगर में सुरक्षा सख्त कर दी गयी है और आतंकवादी घटनाओं की आशंका को देखते हुए पुलिस बल की बड़े पैमाने पर तैनाती की गयी है। मुंबई पुलिस के 25 हजार जवानों के अलावा आरपीएफ, सीआरपीएफ, आरएएफ और बीएसएफ के जवानों को भी तैनात किया गया। विभिन्न महत्चपूर्ण स्थानों पर बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते भी तैनात किए गए, वहीं उन सभी स्थानों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं जहां भक्तगण प्रतिमाओं को विसर्जन कर रहे हैं।
नगर के मेयर सुनील महाप्रभु ने कहा कि एहतियात बरतते हुए गिरगाम चौपाटी के लिए विशेष व्यवस्था की है। उन्होंने सभी नागरिकों से अनुरोध किया कि वे विसर्जन के समय बच्चों का खास ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि भक्तों को ज्वार के समय का ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके। (एजेंसी)