11 जून तक न्‍यायिक हिरासत में भेजे गए जगनमोहन रेड्डी
Advertisement
trendingNow120523

11 जून तक न्‍यायिक हिरासत में भेजे गए जगनमोहन रेड्डी

वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष वाईएस. जगनमोहन रेड्डी को 11 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इससे पहले, सीबीआई ने कडप्पा के सांसद जगन मोहन रेड्डी को 14 दिन तक हिरासत में रखने की मांग करते हुए सोमवार को कहा कि आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के मामले में उनसे और पूछताछ करना जरूरी है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी
हैदराबाद : वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष वाईएस. जगनमोहन रेड्डी को 11 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इससे पहले, सीबीआई ने कडप्पा के सांसद जगन मोहन रेड्डी को 14 दिन तक हिरासत में रखने की मांग करते हुए सोमवार को कहा कि आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के मामले में उनसे और पूछताछ करना जरूरी है। कल गिरफ्तार किए गए 39 वर्षीय जगन को आज यहां सीबीआई की अदालत में पेश किया गया।
जगन को 14 दिन तक पुलिस की हिरासत में रखने की मांग करते हुए सीबीआई के वरिष्ठ वकील अशोक भान ने आरोप लगाया कि वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष ने (राशि: रिश्वत की राशि) विदेश भेजी और हवाला कारोबार के जरिये इस रकम का फिर से अपने कारोबार में निवेश किया।
सीबीआई के वकील ने आरोप लगाया कि जगन ने तीन दिन की पूछताछ अवधि के दौरान कभी जांच में सहयोग नहीं किया। उन्होंने कहा कि जगन सीबीआई जांच के दौरान परेशान किए जाने का आरोप नहीं लगा सकते। बड़ी राशि के बारे में उन्होंने लोगों को भ्रम में रखा है। अब वह लोगों को इसके बारे में बताएंगे। उन्होंने कहा कि जगन लोगों से सहानुभूति नहीं पा सकते क्योंकि उन्होंने गरीबों को उनके हक से वंचित किया और उन्हें अपूरणीय क्षति पहुंचाई। दूसरी ओर वह खुद धन विदेश भेज कर और फिर वही राशि अपनी कंपनियों में निवेश कर खुद को समृद्ध करते रहे।
सीबीआई ने जगन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी (आपराधिक षड्यंत्र), 420 (धोखाधड़ी), 409 (विश्वास का आपराधिक उल्लंघन) और 477 ए (खातों की झूठी जानकारी देना) तथा भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा 13 के तहत आरोप लगाए हैं। भान ने आरोप लगाया कि उनकी (जगन की) कंपनियों में 1234 करोड़ रूपये का निवेश किया गया और खुद उन्हें 300 करोड़ रूपये का फायदा हुआ।
सीबीआई के वकील ने कहा कि यह जगन सहित पढ़े लिखे 74 आरोपियों द्वारा किया गया अपराध है और अब तक 24 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किए गए हैं। आरोपी (उद्योगपति एन प्रसाद, वरिष्ठ नौकरशाह के वी ब्रह्मानंद रेड्डी) हिरासत में हैं और उन्होंने मामले में बारे में कुछ अहम जानकारियां दी हैं जिनके बारे में हमें जगन से पूछताछ करनी है। सीबीआई ने अनुरोध पत्र (लैटर्स रोगेटरी) मॉरीशस और लग्जमबर्ग भेजे हैं ताकि जगन द्वारा सैंदूर पॉवर में करोड़ों रुपये का निवेश किए जाने के बारे में और जानकारी मिल सके। एजेंसी के अनुसार, लग्जमबर्ग स्थित एशिया इन्फ्रा पर सैंदूर पॉवर की स्वामी होने का संदेह है।
वकील ने आरोप लगाया कि पिता और तत्कालीन मुख्यमंत्री राजशेखर रेड्डी को अपने प्रभाव में लेने के बाद जगन ने विभिन्न निवेशकों से अपनी कपंनियों में निवेश करवाया और चार साल की संक्षिप्त अवधि में करोड़ों की दौलत कमा ली। कुछ निवेशक कंपनियों को हजारों एकड़ कृषि भूमि निवेश के एवज में दी गई।
गौर हो कि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी की गिरफ्तारी के विरोध में आंध्र प्रदेश में वाईएसआर के कार्यकर्ताओं ने बंद कर रखा है। आज जगन की जमानत अर्जी पर भी सुनवाई होगी। जगन की गिरफ्तारी पर आंध्र प्रदेश सुलग गया है और धारा 144 लागू कर दी गई है।
इससे पहले, रविवार को गिरफ्तार किए जाने के बाद सोमवार को आंध्र प्रदेश बंद करने का ऐलान किया गया। आज पूरे सूबे में बंद शांतिपूर्वक है। वहीं, आज जगन की जमानत पर भी फैसला किया जाएगा। पूरे हैदराबाद में निषेधाज्ञा लागू है।युवा नेता जगन की गिरफ्तारी के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों की आशंका के मद्देनजर पुलिस ने समूचे राज्य में हाईअलर्ट घोषित कर दिया है।
गौर हो कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आय से अधिक संपत्ति मामले में रविवार शाम जगनमोहन रेड्डी को गिरफ्तार किया था। जगन की गिरफ्तारी के विरोध में धरने पर बैठने के कारण मां विजयम्मा और उनकी पत्नी भारती को भी गिरफ्तार किया गया। जगन की पार्टी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश बंद का ऐलान किया है। वाईएसआर पार्टी के नेता जे. प्रभाकर राव ने दिलकुशा गेस्ट हाउस स्थित सीबीआई के शिविर कार्यालय के बारह संवाददाताओं को बताया कि सीबीआई ने जगन को गिरफ्तार कर लिया है।
जगन की गिरफ्तारी के विरोध में रविवार रात धरने पर बैठीं उनकी मां विजयम्मा, उनकी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया गया। सीबीआई के शिविर कार्यालय दिलकुशा गेस्ट हाउस के बाहर धरना दे रहीं जगन की मां विजयम्मा, उनकी पत्नी भारती, बहन शर्मिला और परिवार के अन्य सदस्यों को महिला पुलिस वहां पहले से इंतजार में खड़े पुलिस वाहन में जबरन बिठा दिया। बाद में उन्हें उनके आवास पर ले जाकर छोड़ दिया गया। जगन के परिवार के सदस्यों ने उनकी गिरफ्तारी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को जिम्मेदार ठहराया।

Trending news