12 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा

छत्तीसगढ़ में शनिवार से शुरू हुई 10वीं की परीक्षा में अन्य परीक्षार्थियों के साथ एक 12 वर्ष का विद्यार्थी गिरीश पवार भी शामिल हुआ। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों की मुताबिक वह प्रदेश में सबसे कम उम्र में 10वीं की परीक्षा देना वाला छात्र है। गिरीश को इस परीक्षा में बैठने के लिए विशेष अनुमति दी गई है।

रायपुर : छत्तीसगढ़ में शनिवार से शुरू हुई 10वीं की परीक्षा में अन्य परीक्षार्थियों के साथ एक 12 वर्ष का विद्यार्थी गिरीश पवार भी शामिल हुआ। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों की मुताबिक वह प्रदेश में सबसे कम उम्र में 10वीं की परीक्षा देना वाला छात्र है। गिरीश को इस परीक्षा में बैठने के लिए विशेष अनुमति दी गई है।
नवोदय विद्यालय का छात्र गिरीश, बालोद जिले के रानीतरई रोड का रहने वाला है। वह राजकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल, टटेंगा केंद्र पर परीक्षा दे रहा है। उसके पिता और पवार नवोदय विद्यालय के प्राचार्य राजेश्वर पवार ने बताया कि इस स्कूल में मल्टीग्रेड मल्टीलेवल पाठ्यक्रम के आधार पर पढ़ाया जाता है। प्रदेश में यह प्रणाली तीन वर्ष पहले लागू की गई थी।
इस स्कूल में इसी प्रणाली के आधार पर बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चे के मानसिक स्तर का विकास करना है। यहां के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के बच्चों में हाईस्कूल के छात्रों के समान बुद्धिमत्ता है। पवार कहते हैं कि सब-कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में इससे कम उम्र के बच्चे भी हाईस्कूल की परीक्षा देते नजर आ सकते हैं। बहरहाल गिरीश की इस उपलब्धि से प्रदेश के शिक्षा जगत में हलचल है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.