गर्भावस्था में तनाव ठीक नहीं

जिन नवजात शिशुओं की माताएं गर्भावस्था के दौरान तनाव झेलती हैं, बाद में उनका स्वास्थ्य खराब रहता है।

वाशिंगटन:   जिन नवजात शिशुओं की माताएं गर्भावस्था के दौरान तनाव झेलती हैं, बाद में उनका स्वास्थ्य खराब रहता है। ऐसे में बच्चों में खासतौर पर आयरन की कमी देखी जाती है। आयरन दिमाग के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। नवजात में आयरन की कमी के मुख्य कारणों में मां में आयरन की कमी, मां को मधुमेह होना, गर्भावस्था के दौरान मां का धूम्रपान करना, जन्म से समय वजन कम होना शामिल है।

 

एश्केलोन एकेडमिक कॉलेज, और बार्जीलाई मेडिक सेंटर (इजरायल) और मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए साझा शोध से पता चला है कि गर्भावस्था के शुरुआती चरण में मां का तनावग्रस्त रहना बच्चे में आयरन की कमी का मुख्य कारण है।

 

शोध समूह ने इस सम्बंध में अपनी रिपोर्ट रविवार को बोस्टन में आयोजित पेडिएट्रिक एकेडमी सोसाइटीज (पीएएस) की वार्षिक बैठक में पेश की।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि शोध से पता चला है कि जिन बच्चों की माताएं गर्भावस्था के दौरान तनाव में रहती हैं, उनके आयरन की कमी से जूझने की बात पहले ज्ञात नहीं थी।

 

अब यह पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने स्वास्थ्य, पोषण, तनाव के स्तर और दिमागी स्तर का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे का स्वास्थ्य सीधे तौर पर जुड़ा होता है।   (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.