बादामों में अखरोट सबसे ज्यादा सेहतमंद

वैज्ञानिकों ने पाया है कि अखरोट में एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं और दिन में कम से कम सात बादाम खाना बीमारियों को दूर भगाता है।

लंदन : अभी तक जो बात सुनी-सुनाई लगती थी अब वैज्ञानिकों ने उसकी पुष्टि कर दी है।  उनका कहना है कि विभिन्न प्रकार के बादाम में अखरोट सबसे ज्यादा स्वास्थ्यकर होता है।

 

वैज्ञानिकों ने पाया है कि अखरोट में एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं और दिन में कम से कम सात  बादाम खाना बीमारियों को दूर भगाता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है। उन्होंने पाया कि अखरोट में पोलीफेनोल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। पोलीफेनोल एक  एंटीऑक्सीडेंट है जो उत्तकों को नुकसान पहुंचाने वाले अणुओं से शरीर की रक्षा करता है।

 

पेनसिलवानिया स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ स्क्रान्टोन के अनुसंधानकर्ताओं ने यह शोध सामान्य  तौर पर भोजन में प्रयुक्त नौ प्रकार के बादामों पर किया था। डेली मेल की खबर के मुताबिक, शोध का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर जो विंसन का कहना है कि ब्राजील नट्स और पिस्ते में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अखरोट से थोड़ी ही कम होती है  जबकि काजू और हेजल नट्स में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा थोड़ी ज्यादा कम होती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.