एटीएम से एक महीने में 5 बार ही कर पाएंगे मुफ्त निकासी!

एटीएम के अनलिमिटेड यूज को अब सीमित करने की तैयारी की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो एटीएम के फ्री यूज करने की आदत से आपको तौबा करना पड़ेगा और ट्रांजेक्‍शन को संभल कर करना पड़ेगा।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली : एटीएम के अनलिमिटेड यूज को अब सीमित करने की तैयारी की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो एटीएम के फ्री यूज करने की आदत से आपको तौबा करना पड़ेगा और ट्रांजेक्‍शन को संभल कर करना पड़ेगा। अन्‍यथा इसके बाद शुल्‍क लगाने की भी तैयारी है। यदि बैंकों के सुझावों को मान लिया गया तो यह हकीकत में तब्‍दील हो जाएगा।
इंडियन बैंक एसोशिएसन (आईबीए) ने रिजर्व बैंक को सुझाव दिया है कि उपभोक्‍ताओं को एक महीने में पांच बार ही एटीएम का मुफ्त इस्‍तेमाल करने दिया जाए। इसके पीछे एसोशिएसन का तर्क है कि जिस बैंक में खाता हो, उसके एटीएम इस्‍तेमाल पर भी यह नियम लागू किया जाए। आईबीए ने यह सुझाव राज्य सरकारों के उस आदेश के बाद दिया है, जिसमें बैंकों से अपने सभी एटीएम बूथों पर सुरक्षा गार्ड्स तैनात करने की बात कही है। गौर हो कि कुछ माह पहले बेंगलुरु में एक एटीएम के अंदर एक महिला अधिकारी पर हुए हमले के बाद इस आशय का आदेश जारी किया गया था।
अभी यह नियम है कि जिस बैंक में खाता है, उसके एटीएम के इस्‍तेमाल पर कोई पाबंदी नहीं है। वहीं, दूसरे बैंकों के एटीएम में एक माह के भीतर पांच बार ही मुफ्त ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.