आर्थिक सुधार के लिए सब्सिडी में कटौती करे सरकार: रंगराजन
Advertisement

आर्थिक सुधार के लिए सब्सिडी में कटौती करे सरकार: रंगराजन

सुधार के उपायों में तेजी लाकर अर्थव्यवस्था को नरमी के दौर से उबारने की बात रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन सी. रंगराजन ने आज कहा कि यदि भारत हर साल 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर से विकास करे तो प्रति व्यक्ति जीडीपी 2025 तक बढ़कर 10,000 डॉलर पहुंच जाएगी।

भुवनेश्वर : सुधार के उपायों में तेजी लाकर अर्थव्यवस्था को नरमी के दौर से उबारने की बात रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन सी. रंगराजन ने आज कहा कि यदि भारत हर साल 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर से विकास करे तो प्रति व्यक्ति जीडीपी 2025 तक बढ़कर 10,000 डॉलर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि इस वृद्धि दर को हासिल कर लिया जाय तो भारत एक कम आय वाले देश से मध्यम आय वाला देश बन जाएगा।
प्रख्यात अर्थशास्त्री एवं पूर्व आरबीआई गवर्नर ने जितनी जल्द हो सके मौजूदा निम्न वृद्धि दर के दौर से पार पाने की जरूरत पर बल दिया। रंगराजन ने कहा कि देश की कई सामाजिक आर्थिक समस्याओं का निदान वृद्धि दर है। रंगराजन ने कहा कि ब़चत और निवेश दर को बढ़ाने से भारत एक बार फिर आर्थिक वृद्धि की उच्च गति में पहुंच सकता है जो कि पहले देखी गई। उन्होंने कहा इसके लिये मुद्रास्फीति पर अंकुश, चालू खाते के घाटे को नियंत्रित करना और राजकोषीय मजबूती कुछ ऐसे अहम् काम है जिनपर तुरंत ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि राजस्व.जीडीपी अनुपात बढ़ाने के साथ साथ खचोर्ं पर निगरानी विशेषतौर पर सब्सिडी खचोर्ं पर निगरानी आवश्यक है। सब्सिडी प्राथमिकता तय करना और सीधे लक्षित होना चाहिये। उन्होंने कहा ‘‘यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कौन सी सब्सिडी दूसरी के मुकाबले ज्यादा जरूरी है।’’ रंगरानज ने जीडीपी के समक्ष कुल सब्सिडी को 2012-13 के 2.6 प्रतिशत के मुकाबले 2015-16 तक कम करके 1.6 प्रतिशत पर लाने की भी याद दिलाई। (एजेंसी)

Trending news