पिछले 15 दिन में 50% घटे प्याज के दाम, अब 40 रुपए/किलो
Advertisement
trendingNow172609

पिछले 15 दिन में 50% घटे प्याज के दाम, अब 40 रुपए/किलो

नई फसल की आवक के साथ पिछले एक पखवाड़े में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के खुदरा बाजारों में प्याज के दाम 50 फीसदी तक घटकर 40 रुपये किलो पर आ गए हैं। दो सप्ताह पहले तक खुदरा बाजारों में प्याज 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा था।

नई दिल्ली : नई फसल की आवक के साथ पिछले एक पखवाड़े में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के खुदरा बाजारों में प्याज के दाम 50 फीसदी तक घटकर 40 रुपये किलो पर आ गए हैं। दो सप्ताह पहले तक खुदरा बाजारों में प्याज 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा था।
इसी तरह एनसीआर में आलू के दाम घटकर 19 से 20 रुपये किलो रह गए हैं। दो सप्ताह पहले आलू 40 से 44 रुपये किलो की उंचाई पर पहुंच गया था।
हालांकि टमाटर कीमतों में सुधार नहीं हुआ है और यह 58 से 60 रुपये किलो बिक रहा है। मदर डेयरी द्वारा एनसीआर में टमाटर 58 रुपये, प्याज 40 रुपये व आलू 18 से 20 रुपये किलो बिक रहा है।
राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास संगठन (एनएचआरडीएफ) के निदेशक आर पी गुप्ता ने कहा, उत्पादक राज्यों से प्याज व आलू की आवक बढ़ने से इनकी कीमतों में गिरावट आई है। हालांकि टमाटर की आपूर्ति पहले जैसी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान व महाराष्ट्र से प्याज की आवक बढ़ी है। कर्नाटक से भी प्याज आ रहा है। इससे प्याज कीमतों में 50 फीसदी तक की गिरावट आई है। वहीं आलू के मामले में पंजाब व हरियाणा से आवक बढ़ी है।
गुप्ता ने कहा कि टमाटर की आपूर्ति पुराने स्तर पर बनी हुई है। हालांकि आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश से टमाटर की आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद है। व्यापारियों का कहना है कि यदि यही रख रहता है तो दिसंबर में टमाटर के दाम नीचे आ सकते हैं। (एजेंसी)

Trending news