`देश में शुरुआती स्तर की नौकरियों की मांग 6.7% बढ़ी`

उद्योग मंडल एसोचैम के एक अध्ययन के अनुसार साल 2013 में देश में शुरुआती स्तर की नौकरियों की मांग पिछले साल की तुलना में 6.7 प्रतिशत बढ़ी।

नई दिल्ली : उद्योग मंडल एसोचैम के एक अध्ययन के अनुसार साल 2013 में देश में शुरुआती स्तर की नौकरियों की मांग पिछले साल की तुलना में 6.7 प्रतिशत बढ़ी। हालांकि इसी दौरान मध्यम तथा वरिष्ठ स्तर के पदों के लिए नौकरियों में 5.1 प्रतिशत की गिरावट आई।
एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने बताया कि इस अध्ययन के तहत 4500 कंपनियों द्वारा विभिन्न रोजगार पोर्टलों के जरिए प्रकाशित रिक्तियों का विश्लेषण किया गया। इसके अलावा 56 प्रमुख शहरों में राष्ट्रीय व क्षेत्रीय अखबारों के जरिए प्रकाशित रोजगार को भी इसमें शामिल किया गया।
इसके अनुसार शहरों में सृजित रोजगारों की संख्या साल 2013 में थोड़ा घटकर 5,50,000 रह गई जो पूर्व वर्ष में 552000 थी। टियर-वन शहरों में दिल्ली व एनसीआर में शुरुआती (एंट्री लेवल) की नौकरियों में सबसे अधिक 26.8 प्रतिशत वृद्धि हुई।
वहीं हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलूर तथा अहमदाबाद में शुरआती स्रत के रोजगारों में क्रमश: 15.2 प्रतिशत, 12.7 प्रतिशत, 6.6 प्रतिशत तथा 0.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जिन महानगरों में शुरआती स्तर की नौकरियां घटीं उनमें मुंबई व चेन्नई शामिल हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.