रोजगार के लिए दुनिया का 18वां सबसे पसंदीदा स्थान है भारत
Advertisement
trendingNow1235048

रोजगार के लिए दुनिया का 18वां सबसे पसंदीदा स्थान है भारत

भारत नौकरी करने के लिए दुनिया का 18वां सबसे पसंदीदा स्थान है पर 70 से 80 फीसदी भारतीय विदेशी गंतव्यों पर काम करने को इच्छुक हैं।

रोजगार के लिए दुनिया का 18वां सबसे पसंदीदा स्थान है भारत

नई दिल्ली : भारत नौकरी करने के लिए दुनिया का 18वां सबसे पसंदीदा स्थान है पर 70 से 80 फीसदी भारतीय विदेशी गंतव्यों पर काम करने को इच्छुक हैं।

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, टोटलजाब्स.कॉम और द नेटवर्क द्वारा जुटाई गई सूची के अनुसार इस सूची में अमेरिका शीर्ष पर है। उसके बाद ब्रिटेन का स्थान आता है। फिर कनाडा, जर्मनी व स्विट्जरलैंड का नंबर है। शीर्ष 10 सूची में फ्रांस छठे, ऑस्ट्रेलिया सातवें, स्पेन आठवें, इटली नौवें और स्वीडन दसवें स्थान पर है। कामकाज के लिए पसंदीदा गंतव्य की सूची में भारत जी-20 देशों में 18वें स्थान पर है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पसंदीदा गंतव्य के रूप में एशिया प्रशांत को लेकर अमेरिका व यूरोप की तुलना में कम रचि की वजह एशियाई भाषा को सीखने में आने वाली दिक्कत है। सर्वेक्षण में शामिल प्रत्येक पांच में से एक व्यक्ति ने कहा कि उसके पास अंतरराष्ट्रीय बाजार में काम करने का अनुभव है। वहीं 64 फीसद का कहना था कि वे दूसरे देश में काम के लिए जाना चाहेंगे।

सर्वेक्षण में शामिल 70 से 80 प्रतिशत भारतीय पहले ही दूसरे देश में रह रहे हैं या फिर विदेश में जाने के इच्छुक हैं। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 97 फीसद से अधिक भारतीय दूसरे देश में काम करने के लिए जाने के इच्छुक हैं। वहीं नीदरलैंड के 94 फीसदी लोग विदेश में रोजगार या नौकरी के लिए जाने के इच्छुक हैं।

Trending news