बीमा बिल को चालू सत्र में आगे बढ़ाया जा सकता है: वित्त मंत्रालय

बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश बढ़ाने के इच्छुक वित्त मंत्रालय ने कहा है कि मौजूदा सत्र में ही बीमा संशोधन विधेयक को आगे बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

नई दिल्ली : बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश बढ़ाने के इच्छुक वित्त मंत्रालय ने कहा है कि मौजूदा सत्र में ही बीमा संशोधन विधेयक को आगे बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

वित्तीय सेवा सचिव जी एस संधू ने कहा, बीमा विधेयक संसद में पहले से है। हम इसे इस सत्र में या अगले सत्र में आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा ‘‘लंबित बीमा कानून (संशोधन) विधेयक को संसद में विचार के लिए आगे बढ़ाने का भी प्रस्ताव है।

वित्त मंत्री ने कहा था, बीमा क्षेत्र में निवेश का संकट है। बीमा क्षेत्र के विभिन्न खंडों में विस्तार की जरूरत है। बीमा क्षेत्र की सम्मिलित निवेश सीमा बढ़ाकर 49% करने का प्रस्ताव है जो फिलहाल 26 प्रतिशत है। इसमें पूर्ण भारतीय प्रबंधन और विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड के जरिये नियंत्रण का प्रावधान शामिल होगा। इस पहल से बीमा कंपनियों को विदेशी भागीदारों से बहु-प्रतीक्षित पूंजी मिलेगी।

बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव 2008 से लंबित है जबकि संप्रग सरकार बीमा कानून (संशोधन) विधेयक लेकर आई थी ताकि बीमा संयुक्त उद्यमों में विदेशी हिस्सेदारी बढ़ाकर 49% की जा सके जो फिलहाल 26% है। उस समय विपक्ष में रही भाजपा ने बीमा क्षेत्र में FDI निवेश बढ़ाने का विरोध किया था।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.