चिदंबरम ने आर्थिक समीक्षा की संयमित भाषा की सराहना की

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने आम बजट से पहले पेश आर्थिक समीक्षा में इस्तेमाल संयमित भाषा की आज सराहना की, लेकिन सुधारों के लिए पांच साल के समय को लेकर निराशा जताई।

नई दिल्ली : पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने आम बजट से पहले पेश आर्थिक समीक्षा में इस्तेमाल संयमित भाषा की आज सराहना की, लेकिन सुधारों के लिए पांच साल के समय को लेकर निराशा जताई।

आज संसद में पेश आर्थिक समीक्षा पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि समीक्षा में वृहद आर्थिक मोर्चे पर संतुलन और चालू खाते के घाटे पर काबू पाने एवं राजकोषीय घाटे में कमी को लेकर संप्रग सरकार द्वारा किए गए उपायों की पुष्टि की गई है।

उन्होंने एक बयान में कहा, मैं आर्थिक समीक्षा 2013-14 की संयमित एवं संतुलित भाषा की सराहना करता हूं जिसमें पूर्ववर्ती सरकार पर अंगुली उठाने से बचा गया है। अर्थव्यवस्था की स्थिति एवं प्राथमिकता वाले मुद्दों के अध्यायों के संदर्भ में चिदंबरम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि समीक्षा में कई महत्वपूर्ण घटनाक्रमों. विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि, थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में गिरावट एवं विनियम दर में स्थिरता बहाल करने. पर गौर किया गया है।

चिदंबरम ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की इस घोषणा का स्वागत किया है कि उसका राजकोषीय मजबूती और ढांचागत अवरोधों को दूर करने पर जोर रहेगा। उन्होंने जीएसटी और डीटीसी के बारे में समीक्षा में की गई वकालत पर भी सहमति जताई।

हालांकि, चिदंबरम ने कहा कि उन्हें इस बात से निराशा है कि इसमें सुधारों को पांच साल में पूरा करने की बात कही गई है। उन्होंने कहा, मैं लोकसभा में पूर्ण बहुमत के साथ आई सरकार से आग्रह करंगा कि वह इस मामले में तत्परता दिखाये तथा स्पष्ट करे कि वह समयबद्ध तरीके से क्या कदम उठाना चाहती है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.