सैमसंग ने प्रदर्शनी में लॉन्च किया UHD TV और टैबलेट

कोरिया की प्रमुख इलेक्ट्रानिक्स कंपनी सैमसंग ने आज यहां अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स प्रदर्शनी (सीईएस) 2014 में अपने बहुचर्चित उत्पाद, हाइ डेफिनिशन (यूएचडी) टीवी और टैबलेट समेत कई उत्पाद पेश किए।

लॉसवेगास : कोरिया की प्रमुख इलेक्ट्रानिक्स कंपनी सैमसंग ने आज यहां अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स प्रदर्शनी (सीईएस) 2014 में अपने बहुचर्चित उत्पाद, हाइ डेफिनिशन (यूएचडी) टीवी और टैबलेट समेत कई उत्पाद पेश किए। कंपनी ने 105 इर्ंच के स्क्रीन वाले यूएचडी टीवी का अनावरण किया जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह विश्व का सबसे बड़ा कव्र्ड यूएचडी टीवी है। यू 9000 सीरीज में 65 इंच और 55 इंच के कव्र्ड टीवी हैं।
इसके अलावा 12.2 इंच के गैलेक्सी नोटप्रो और टैबप्रो टैबलेट मौजूदा मोबाइल उपभोक्ताओं को ऐसा समाधान पेश कर रहा है जिसका रेजोल्यूशन 4 मेगापिक्सेल का होगा। गैलेक्सी नोटप्रो और टैबप्रो की श्रृंखला गैलेक्सी ट्रबप्रो 10.1 इंच और 8.4 इंच से पूरी होती है।
नए साल में सैंमसंग ने अपना पहला शेफ संग्रह पेश किया है जिसके तहत रसोई के काम आने वाले मंहगे उत्पादों की श्रृंखला पेश की गई है। इसमें रेफ्रिजरेटर, चूल्हे, अवन, माइक्रोवेव और ऐसे डिशवाशर पेश किए गए हैं जो बर्तन के हर कोने की सफाई करता है।
सैमसंग ने एक नया वाशिंग मशीन और वाशर ड्रायर पेश किया जिसकी धुलाई क्षमता करीब 25 किलोग्राम होगी। कंपनी ने इन उत्पादों की कीमत और वैश्विक स्तर पर पेश किए जाने की तारीख की जानकारी नहीं दी।
सैमसंग के सह-मुख्य कार्यकारी बू-क्यून यून ने कहा ‘‘चार रझान उपभोक्ताओं की प्रौद्योगिकी की मांग का आकार दे हैं और वे हैं - सपंर्क, शहरीकरण, नया माहौल और सामाजिक जोखिम।’’ उन्होंने कहा कि भविष्य का घर ऐसा होना चाहिए जो सुरक्षा प्रदान करे, जरूरत के मुताबिक उसे समायोजित किया जा सके और ऐसी प्रौद्योगिकी से संपन्न हो जो उपभोक्ताओं के जीवन की हर डिजिटल जरूरत से पूरा किया जा सके।
यून ने कहा ‘‘सैमसंग ऐसी सेवा मुहैया कराने के मामले में किसी अन्य कंपनी के मुकाबले बेहतर स्थिति में है।’’ सैमसंग की स्मार्ट होम सेवा से उपभोक्ताओं को एक ही ऐप्लिकेशन के जरिए अपने घरों के उपकरणों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इधर मंहगे स्मार्टफोन की धीमी बिक्री और मजबूत घरेलू मुद्रा के मद्देनजर सैमसंग ने 2013 की चौथी तिमाही के मुनाफे में भारी गिरावट की आशंका जाहिर की है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.